You can also make a body like Tiger Shroff
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आकर्षक और पूरी तरह से फिट शरीर पाने के लिए लोग बॉडी बिल्डरों से प्रभावित होते हैं। इसे हासिल करने के लिए बड़ी संख्या में लोग जिम जाते हैं, घंटों पसीना बहाते हैं और अपनी मांसपेशियों को बढ़ाने का प्रयास करते हैं। कड़ी मेहनत के बावजूद कई लोग बॉडी बिल्डर बनने के अपने लक्ष्य को हासिल करने में सफल नहीं हो पाते हैं। 

कई युवा बॉडी बिल्डर बनने का सपना देखते हैं, लेकिन उनका सपना पूरा नहीं हो पाता। आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर बॉडी बिल्डिंग सही तरीके से शुरू की जाए तो लोग कम समय में ही मनचाही सफलता हासिल कर सकते हैं। इस पाठ में हम सीखेंगे कि एक प्रोफेशनल बॉडी बिल्डर से Bodybuilding कैसे शुरू करें और Bodybuilding शुरू करते समय आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

अंतर्राष्ट्रीय बॉडीबिल्डर और एथलीट चित्रेश नटेसन के अनुसार, इसका उद्देश्य प्रतिरोध प्रशिक्षण और उत्तम आहार के माध्यम से मांसपेशियों की ताकत और आकार को बढ़ाना है। मांसपेशियों को बढ़ाने के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, आपको एक अनुशासित जीवनशैली जीने, निरंतर प्रयास करने और समर्पित रहने की आवश्यकता है। 

आपके शरीर के निर्माण की प्रक्रिया में वजन प्रशिक्षण, कार्डियो व्यायाम और पोषण संबंधी रणनीतियाँ शामिल हैं। Bodybuilding की यात्रा शुरू करने के लिए इन तीन कारकों को संतुलित करना और कड़ी मेहनत करना महत्वपूर्ण है। भारोत्तोलन विशिष्ट मांसपेशी समूहों को सक्रिय करता है, कार्डियो वर्कआउट शरीर की वसा को कम करने में मदद करता है, और आहार पोषक तत्व प्रदान करता है।

Bodybuilding शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

चित्रेश नटेसन के अनुसार बॉडी बिल्डिंग शुरू करने से पहले आपको एक लक्ष्य निर्धारित करना होगा। आपके वर्कआउट का लक्ष्य इस बात से निर्धारित होना चाहिए कि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, ताकत बनाना चाहते हैं या पतला शरीर पाना चाहते हैं। अपने उद्देश्य निर्धारित करने के लिए किसी फिटनेस पेशेवर से सलाह लें और फिर उनके आधार पर वर्कआउट योजना बनाएं। 

नियमित वर्कआउट शेड्यूल बनाएं। जैसे-जैसे आपका शरीर अनुकूलन करता है, कसरत की तीव्रता बढ़ाएँ। हालांकि, वर्कआउट के साथ-साथ पोषण भी उतना ही जरूरी है। आपको संतुलित आहार खाना चाहिए जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, स्वस्थ वसा और सब्जियां अधिक हों। कई बॉडीबिल्डर मांसपेशियों के निर्माण के लिए प्रोटीन पाउडर और सप्लीमेंट का भी उपयोग करते हैं। ऐसा करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है। इसके अलावा, उचित निगरानी, हाइड्रेटेड रहना, पर्याप्त आराम देना और ठीक होने के लिए समय देना आपके शरीर के निर्माण के अभिन्न अंग हैं।

क्या पूरक शरीर सौष्ठव में भूमिका निभाते हैं?

विशेषज्ञों का कहना है कि बॉडी बिल्डिंग में सप्लीमेंट्स जरूरी नहीं हैं, लेकिन अगर संतुलित आहार और वर्कआउट रूटीन के साथ समझदारी से इस्तेमाल किया जाए तो ये फायदेमंद हो सकते हैं। प्रोटीन पाउडर आवश्यक प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है, जिसे केवल खाद्य पदार्थों से पूरा करना मुश्किल है। 

हालाँकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बॉडी बिल्डिंग के दौरान पोषक तत्वों की कमी की भरपाई के लिए पौष्टिक आहार के साथ सप्लीमेंट भी लेना चाहिए। पूरक आहार का उपयोग कभी भी स्वस्थ आहार के विकल्प के रूप में नहीं किया जाना चाहिए। भोजन और पेय पदार्थ हमें आवश्यक सभी पोषक तत्व प्रदान करते हैं, और कोई भी पूरक उनकी जगह नहीं ले सकता।

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