Want to get rid of fat!
Want to get rid of fat!

Health news: अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और गलत खान-पान की आदतों के कारण आज ज्यादातर लोग बढ़ते वजन से पीड़ित हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए कोई एलोपैथी तो कोई होम्योपैथी की मदद ले रहा है। इसका सबसे आम कारण अस्वास्थ्यकर जीवनशैली और गलत खान-पान है। अगर आपने ये सब ट्राई किया है और राहत नहीं मिली है तो आपको कुछ दालें, जैसे मूंग दाल, अरहर दाल, चना दाल और मसूर दाल का सेवन जरूर करना चाहिए। तेजी से वजन कम करने के अलावा दालें आंखों, त्वचा, बालों और अन्य ऊतकों को स्वस्थ रखने में भी कारगर हैं। हालाँकि, इसके लिए नियमित व्यायाम बहुत ज़रूरी है। हम यूएचएम जिला अस्पताल, कानपुर की आयुर्वेदाचार्य डॉ. विभा वर्मा से सीखेंगे कि इन दालों को खाने से आपको वजन कम करने में कैसे मदद मिल सकती है।

दालों में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं

मूंग, अरहर, चना और मसूर की दाल कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं, जिनमें प्रोटीन सबसे ज्यादा होता है। शरीर को ऊर्जा प्रदान करने के साथ-साथ ये दालें आहार फाइबर, मैग्नीशियम, तांबा, पोटेशियम और आयरन का भी अच्छा स्रोत हैं। इसलिए विशेषज्ञ इन्हें अपने आहार में शामिल करने की सलाह देते हैं।

अनेक प्रकार की बीमारियों का इलाज

ऐसी कई बीमारियाँ हैं जिनका इलाज पोषक तत्वों से भरपूर दालों से किया जा सकता है। ख़राब कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी बीमारी है। अगर आप ऐसी समस्या से पीड़ित हैं तो आपको मूंग, अरहर, चना और मसूर जैसी दालों का सेवन करना चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि इन दालों में पाए जाने वाले तत्व न केवल खराब कोलेस्ट्रॉल और मोटापे को नियंत्रित करते हैं, बल्कि आपकी आंखों, बालों और त्वचा की भी रक्षा करते हैं।

अगर आप अपने आहार में दालें शामिल करेंगे तो वजन कैसे कम होगा?

ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से मूंग दाल का सेवन करने और इससे बनी कोई भी चीज खाने से शरीर का वजन कम करने में मदद मिल सकती है। यह मेटाबोलिज्म को बढ़ावा देता है और इसलिए, वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है। मूंग दाल या इससे बनी कोई भी चीज खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है और आप ज्यादा खाने से बच जाते हैं।

यह वजन कम करने में भी कारगर है. फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होने के अलावा, चना दाल में कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन और पोटेशियम भी होता है। यह एक सुपरफूड भी है जो मधुमेह और हृदय रोगियों को फायदा पहुंचाता है। इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे कैलोरी बर्न होती है और वजन कम होता है।

अरहर की दाल शरीर के वजन को कम करने के लिए भी उपयोगी है। अरहर दाल में प्लांट प्रोटीन, फाइबर, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और अच्छे कार्ब्स होते हैं, जो भूख को नियंत्रित करने और हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं।

मसूर दाल: मोटापे से छुटकारा पाने के लिए आप मसूर दाल का भी सेवन कर सकते हैं। यहां कुछ बातें हैं जो आपको मसूर दाल के बारे में जाननी चाहिए। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. इसमें कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो आपको लंबे समय तक भरा रखते हैं। इससे आपका मोटापा कम होता है। साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो कोशिकाओं की क्षति को रोकते हैं और उम्र बढ़ने को कम करने में सहायक होते हैं।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...