The stock gave 65% return to investors as soon as it started
The stock gave 65% return to investors as soon as it started

Stock listing today: निर्माण और बुनियादी ढांचा परियोजनाओं से संबंधित कंपनी के रूप में, Vishnu Prakash आर पुंगलिया लिमिटेड (वीपीआरपी) ने आज शेयर बाजार में प्रवेश किया है। कंपनी का एक शेयर बीएसई पर 163 रुपये पर सूचीबद्ध किया गया था, जबकि ऊपरी मूल्य बैंड 99 रुपये था। इस तरह, स्टॉक ने अपनी शुरुआत में 65 प्रतिशत का रिटर्न दिया। आईपीओ को निवेशकों से जोरदार प्रतिक्रिया मिली और यह इश्यू करीब 88 गुना सब्सक्राइब हुआ. फिलहाल जोरदार लिस्टिंग गेन के बाद निवेशक सवाल कर रहे हैं कि क्या इसमें मुनाफावसूली की जाए। या फिर स्टॉक और बढ़ सकता है.

शेयरों के मामले में निवेशकों को क्या करना चाहिए?

यह बीएसई पर 163 रुपये प्रति शेयर पर सूचीबद्ध हुआ, जो इसके निर्गम मूल्य से 65 प्रतिशत अधिक है। स्वास्तिका इन्वेस्टमार्ट लिमिटेड की इक्विटी रिसर्च एनालिस्ट अनुभूति मिश्रा का कहना है कि Vishnu Prakash R Punglia Limited (VPRPL) की आज मजबूत शुरुआत हुई। एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड के साथ एक अच्छी तरह से स्थापित जल आपूर्ति कंपनी के रूप में, कंपनी की लिस्टिंग उम्मीदों के अनुरूप थी। कई सरकारी पहलों से भी कंपनी को लाभ हो रहा है, जिससे अगले कुछ वर्षों में इसकी वृद्धि को बढ़ावा मिलने की संभावना है। इसके अलावा निवेशकों ने इस आईपीओ को जबरदस्त रिस्पॉन्स दिया, जो 87.82 गुना सब्सक्राइब हुआ. आईपीओ में भाग लेने वाले निवेशकों को यदि उनके लक्ष्य अल्पकालिक हैं तो उन्हें तुरंत लाभ का एहसास होना चाहिए। लंबी अवधि के लक्ष्य वाले निवेशक इस स्टॉक को अपने पोर्टफोलियो में रख सकते हैं।

निवेशकों ने जोरदार प्रतिक्रिया दी

Vishnu Prakash R Punglia Limited के आईपीओ पर निवेशकों ने जोरदार प्रतिक्रिया दी। एनएसई के आंकड़ों के मुताबिक, 308,88 करोड़ रुपये के इश्यू को 2,19,30,000 शेयरों के मुकाबले 1,92,56,17,350 शेयरों के लिए बोलियां मिलीं, जिन्हें 87.81 गुना सब्सक्राइब किया गया था। योग्य संस्थागत खरीदारों (क्यूआईबी) को 171.69 गुना अभिदान प्राप्त हुआ, जिसमें 50% शेयर उनके लिए आरक्षित थे। गैर-संस्थागत निवेशकों को 15% के लिए 111.02 गुना सब्सक्रिप्शन मिला। Vishnu Prakash आर पुंगलिया के अनुसार, एंकर निवेशकों ने खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित 35% कोटा से 92 करोड़ रुपये जुटाए।

कंपनी के सकारात्मक पहलू

ब्रोकरेज हाउस निर्मल बैंग के अनुसार, जल आपूर्ति परियोजनाओं, कम राजस्व आधार और उच्च विकास और मार्जिन विस्तार के इतिहास के साथ-साथ उचित मूल्यांकन पर इसके मजबूत फोकस के कारण, यह अपने सूचीबद्ध प्रतिस्पर्धियों की तुलना में आकर्षक है। ब्रोकरेज का मानना है कि वीपीआरपी बुनियादी ढांचा उद्योग पर एक अच्छा प्रॉक्सी खेल है जो उच्च विकास और अच्छी लाभप्रदता प्रदान करता है क्योंकि पानी से संबंधित परियोजनाओं, रेलवे और सड़कों में उद्योग की बाधाएं बनी रहने की संभावना है।

विकास का एक मजबूत ट्रैक रिकॉर्ड

पिछले कुछ वर्षों में कंपनी तेजी से बढ़ी है। एक मजबूत ऑर्डर बुक भविष्य की वृद्धि के लिए दृश्यता प्रदान करती है। 15 जुलाई, 2023 से, वीपीआरपी के पास 3800 करोड़ रुपये की ऑर्डर बुक है, जो कि उसके वित्त वर्ष 2023 के राजस्व 1168 करोड़ रुपये का 3.3 गुना है। ऑर्डर बुक में इस मजबूत वृद्धि के परिणामस्वरूप वित्तीय वर्ष 2021-23 के लिए राजस्व में 55% सीएजीआर की वृद्धि हुई है। इसके अतिरिक्त, वित्त वर्ष 2021-23 में, निष्पादित परियोजनाओं के बढ़ते आकार और जटिलता के परिणामस्वरूप सकल और EBITDA मार्जिन में भी 410 आधार अंकों की वृद्धि हुई है। इस आईपीओ के जरिए 58.64 करोड़ रुपये का इस्तेमाल उपकरण खरीद के लिए किया जाएगा, जबकि 140 करोड़ रुपये का इस्तेमाल कंपनी के कॉर्पोरेट उद्देश्यों और जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाएगा।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...