टाटा का धमाका! कीमत महज इतनी, देती है 500km का माइलेज, देखें डिटेल्स

टाटा मोटर्स एक ऐसी कार कंपनी है जो भारत में इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए मशहूर हो रही है। वे हर कुछ महीनों में नई इलेक्ट्रिक कारें लेकर आते रहते हैं। उन्होंने हुंडई और मारुति सुजुकी जैसी अन्य कार कंपनियों को चिंतित कर दिया है क्योंकि उन्होंने हाल ही में टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक नामक एक नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च की है। यह कार बिना चार्ज किए 500 किलोमीटर तक चल सकती है।

मारुति सुजुकी सबसे ज्यादा कारें बेचती है, उसके बाद हुंडई मोटर इंडिया है। लेकिन हुंडई इलेक्ट्रिक कार बाजार में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रही है। इससे टाटा मोटर्स को ऐसी इलेक्ट्रिक कारें बनाने का मौका मिलेगा जो लोगों को पसंद आएंगी। टाटा ने नेक्सन नाम से एक नई इलेक्ट्रिक कार बनाई है। इसमें एक मजबूत बैटरी है जो मध्यम या लंबी दूरी तक जा सकती है।

Tata Nexon Electric की कीमत में बदलाव !

नई नेक्सन इलेक्ट्रिक का बाहरी और आंतरिक हिस्सा ज्यादातर नियमित संस्करण जैसा ही दिखता है, लेकिन कुछ अंतर हैं। इसमें शानदार डिजाइन और दमदार इलेक्ट्रिक इंजन है। इसकी कीमत 14.74 लाख रुपये (टैक्स और फीस से पहले) से शुरू होती है।

टाटा नेक्सॉन इलेक्ट्रिक फेसलिफ्ट को पॉवरट्रॉन नामक एक नए पावर स्रोत के साथ बेहतर बनाया गया है। यह नया पावर स्रोत कार को दोबारा चार्ज किए बिना लंबी दूरी तक चलने में मदद करता है।

एसयूवी कही जाने वाली यह फैंसी कार अब Nexon.ev नामक एक नए संस्करण में आती है। इसमें दो अलग-अलग प्रकार की बैटरियां हैं: एक जो मध्यम दूरी तक जा सकती है और एक जो लंबी दूरी तक जा सकती है। मध्यम दूरी की बैटरी एक बार चार्ज करने पर 325 किलोमीटर तक चल सकती है, जबकि लंबी दूरी की बैटरी एक बार चार्ज करने पर 465 किलोमीटर तक चल सकती है।

नई Tata Nexon Electric फेसलिफ्ट कार के बारे में कुछ बेहतरीन बातें !

और जब सुरक्षा की बात आती है, तो इस कार में सब कुछ है। इसमें दुर्घटना की स्थिति में आपकी सुरक्षा के लिए एयरबैग, सभी के लिए सीट बेल्ट और कार की सीटों को जगह पर रखने के लिए विशेष हुक हैं। वहाँ एक विशेष प्रणाली भी है जो आपातकालीन स्थिति में या कार ख़राब होने पर मदद के लिए कॉल कर सकती है। साथ ही, कार के अंदर की हवा को साफ और ताज़ा रखने के लिए इसमें एक अंतर्निर्मित वायु शोधक भी है।