Tata Curvv EV:टाटा कंपनी काफी समय से अपने EV पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए काम कर रही है। अगर ताजा सूत्रों की मानें है तो कारमेकर ने इसी वर्ष 2024 में तीन नई इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च करने का फैसला लिया है।

इसमें से हमने पहली गाड़ी Tata Punch EV का इस वर्ष की शुरुआत में ही लॉन्च देख लिया और अगले दो मॉडल Tata Curvv EV और Harrier EV लॉन्च होने वाले हैं। इतना ही नहीं टाटा ने अभी यह भी रिवील कर दिया है कि इन दो मॉडल की गाड़ी को कब लांच किया जाएगा। आइए जानते हैं पूरा ब्योरा साथ ही Curvv EV में आने वाले सभी फीचर्स और इसकी एक्सपेक्टेड कीमत।

इस महीने में लॉन्च होगी Tata Curvv EV गाड़ी

इंवेस्टर मीट के दौरान टाटा कंपनी ने इस बात का खुलासा कर दिया कि Tata Curvv EV गाड़ी
को वित्तीय वर्ष 2024-2025 के दूसरे क्वार्टर में लॉन्च किया जाएगा। यानी कि हम अनुमान लगा सकते हैं कि यह गाड़ी आपको जुलाई से सितंबर 2024 के बीच में मार्केट में देखने के लिए मिल जाएगी।

इससे पहले हमने Tata Curvv EV गाड़ी को 2022 में देखा था जब वह अपने कॉन्सेप्ट स्टेज में थी तब यह बताना थोड़ा मुश्किल था की गाड़ी में क्या बैट्री पैक मिलेगा साथ ही और क्या-क्या फीचर्स इस एसयूवी इलेक्ट्रिक कार में मिलेंगे। लेकिन हमने कुछ सूत्रों के हवाले से कुछ एक्सपेक्टेड फीचर्स की लिस्ट निकाली है आईए जानते हैं क्या है वह फीचर्स।

Tata Curvv EV होगी इन फीचर्स से लैस

Tata Curvv EV गाड़ी एक मॉडर्न SUV कॉन्सेप्ट वाली इलेक्ट्रिक गाड़ी होगी। टाटा की तरफ से इस गाड़ी में 56.5 kWh की बैटरी लगाई जाएगी। इस बैटरी को चार्ज होने में तकरीबन 4 घंटे का समय लगेगा। भविष्य में कंपनी की प्लानिंग होम चार्जिंग के अलावा पूरा चार्जिंग इकोसिटम बनाने की है। गौरतलब है ऐसा कर देने मात्र से चार्जिंग का समय घट जाएगा। जब यह गाड़ी एक बार फुल चार्ज हो जायेगी तो 400-500 Km तक की रेंज आराम से दे देगी। बात करें Tata Curvv EV गाड़ी से मिलने वाली टॉप स्पीड की तो इससे 185 Kmph की टॉप स्पीड भी आसानी से मिल जाएगी।

मौजूदा ट्रेंड को देखते हुए ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक गाड़ी में सनरूफ, मूनरूफ के साथ सुरक्षा के भी ढेरों इंतेजाम किए जाएंगे जिसमे पैसेंजर और ड्राइवर के लिए Airbags की भी सुविधा दी जाएगी। जाहिर सी बात है इसके अलावा भी और फीचर्स गाड़ी में मिलेंगे लेकिन बिना सूत्रों के हवाले उन फीचर्स की उम्मीद करना थोड़ा अटपटा है।

Tata Curvv EV गाड़ी की कीमत

यदि अभी अधिकतर मीडिया वेबसाइट या अन्य प्लेटफार्म पर देखें तो पाएंगे कि हर कोई यही कयास लगा रहा है कि Tata Curvv EV गाड़ी की शुरुआती एक्स शोरूम कीमत ही 20 लाख़ होगी और इससे कम होना थोड़ा कठिन है। लेकिन इस फील्ड में अच्छा अनुभव रखने के नाते हमारा कर्तव्य बनता है कि आपको सच्चाई से वाकिफ किया जाए।

हमारी मानें तो इस गाड़ी को 15-20 लाख़ की एक्स शोरूम कीमत के बीच ही लॉन्च कर दिया जायेगा। ऐसा कई बार पाया गया है कि जब कार मेकर्स जो कीमत मार्केट में सर्कुलेट हो रही होती है उससे कम दाम पर गाड़ी को लॉन्च करके ग्राहकों को आकर्षित करते हैं।

Krishna Tiwari loves writing about cool tech gadgets and automobiles. He makes complex stuff easy to get. You'll find him hiking and taking pretty pictures of nature when he's not typing away.