New Zealand Home Minister Adopted Sanatan Dharma Fact Check

सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें एक विदेशी शख्स हिंदू धर्म के अनुसार पूजा-पाठ और अर्चना करता नजर आ रहा है। सोशल मीडिया पर इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि न्यूजीलैंड के गृहमंत्री ने सनातन धर्म अपना लिया है।

क्या है वायरल?

बता दें कि ‘कट्टर हिन्दू समर्थक’ नाम के फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर किया है और साथ ही कैप्शन में लिखा है, “न्यूजीलैंड के गृहमंत्री ने अपनाया सनातन धर्म।”

हालांकि टूडे समाचार ने अपनी पड़ताल में पाया है कि वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। न्यूजीलैंड में इंटरनल मिनिस्टर (गृह मंत्री) ब्रुक वैन वेल्डेन नामक एक महिला हैं। दरअसल, वीडियो में दिख रहे शख्स न्यूजीलैंड के गृहमंत्री नहीं बल्कि अभिनेत्री आशका गोराडिया के पति ब्रेंट गोबले हैं।

फैक्टचेक

टूडे समाचार ने वायरल दावे के पीछे की सच्चाई जानने के लिए सबसे पहले न्यूजीलैंड सरकार के आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमारी टीम ने पाया कि न्यूजीलैंड सरकार में गृहमंत्री पद होता ही नहीं है। यहां तक की गृहमंत्री नाम को कोई विभाग भी नहीं होता। वहां पर आंतरिक और सुरक्षा से जुड़े मामलें इंटरनल मिनिस्टर के कहत देखे जाते हैं और वर्तमान में न्यूजीलैंड की इंटरनल मिनिस्टर ब्रुक वैन वेल्डेन (Brooke van Velden) नामक एक महिला हैं।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो के कई कीफ्रेम्स को निकालते हुए उन्हें गूगल रिवर्स इमेज टूल की मदद से सर्च किया तो इस दौरान हमें ये वायरल वीडियो ‘ibrentgoble‘ नाम के इंस्टाग्राम हैंडल पर मिला, जिसे 2 नवंबर 2023 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो को शेयर करते हुए यूजर ने लिखा था, “कल रात एलेक्स का नामकरण कार्यक्रम था। वैसे तो मेरा पालन-पोषण हिंदू धर्म के अनुसार, नहीं हुआ है। मगर मुझे हिंदू धर्म में होने वाले रीति-रिवाज काफी पसंद हैं और मुझे इसका हिस्सा बनकर काफी अच्छा महसूस होता है। यह रीति-रिवाज मेरी पत्नी और उनके घरवालों के लिए काफी मायने रखते हैं। मैं अपने बेटे के लिए प्रार्थना करता हूं कि वो जिंदगी भर खूबसूरती से आगे बढ़ता रहे।”

यहां से मिली जानकारी का सहारा लेते हुए हमने आगे आई ब्रेंट गोबल (@IBRENTGOBLE) के अकाउंट को खंगाला तो हमें पता लगा कि वो अमेरिका के रहने वाले हैं और एक योग गुरू हैं। उन्होंने टीवी अभिनेत्री आशका गोराडिया से शादी की है।

इसके बाद हमने अधिक स्पष्टिकरण के लिए मुंबई में एंटरटेनमेंट के सीनियर जर्नलिस्ट पराग छापेकर से संपर्क किया और उनसे वायरल वीडियो के बारे में पूछा। इस दौरान उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। वीडियो में नजर आ रहे शख्स अभिनेत्री आशका गोराडिया के पति हैं।

ऐसे में टूडे समाचार के इस पड़ताल से ये साफ हो गया है कि वायरल वीडियो में किया गया दावा गलत है। वीडियो में दिख रहा शख्स न्यूजीलैंड का गृहमंत्री नहीं हो सकता, क्योंकि न्यूजीलैंड में गृहमंत्री नाम का विभाग ही नहीं होता। वहां इंटरनल मिनिस्टर होता है और फिलहाल न्यूजीलैंड की इंटरनल मिनिस्टर ब्रुक वैन वेल्डेन नामक एक महिला हैं। दरअसल, वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स अभिनेत्री आशका गोराडिया के पति हैं, जो एक योग गुरू है।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.