Maruti Suzuki will launch 5 new cars soon
Maruti Suzuki will launch 5 new cars soon

अगस्त 2023 में Maruti Suzuki बिक्री के मामले में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता बनी रही। भारत में बिकने वाली शीर्ष 10 कारों में 8 Maruti Suzuki की हैं। अपनी लगातार बढ़ती लोकप्रियता के साथ, Maruti Suzuki ने 2025 तक भारतीय बाजार में पांच नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बनाई है। हमें उनके बारे में सुनना अच्छा लगेगा।

Maruti Suzuki से ईवीएक्स

वर्तमान में, Maruti Suzuki eVX इलेक्ट्रिक वाहन विकसित कर रही है, जिसके 2025 की पहली या दूसरी तिमाही के दौरान जारी होने की उम्मीद है। यह कंपनी का पहला इलेक्ट्रिक वाहन है। कंपनी ने अभी तक eVX की लॉन्च तिथि की घोषणा नहीं की है।

इसमें डुअल-मोटर सेटअप और 60kWh बैटरी पैक के साथ 5-सीटर एसयूवी होगी, जो आपको 550 किमी की रेंज देगी। इसमें ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होने की उम्मीद है।

नई स्विफ्ट और डिजायर

Maruti Suzuki की स्विफ्ट और डिजायर का नया अवतार होगा, लेकिन दोनों का ओवरऑल सिल्हूट वही रहने की संभावना है। आगे और पीछे के बंपर को फिर से डिजाइन किया जाएगा और हेडलैंप और टेललाइट्स को थोड़ा अपडेट किया जाएगा। इसमें 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन होंगे जो 90PS की अधिकतम पावर और 113Nm का पीक टॉर्क प्रदान करेंगे। माइल्ड-हाइब्रिड तकनीक को शामिल किया जाना चाहिए।

स्विफ्ट हाइब्रिड और डिज़ायर हाइब्रिड

नई स्विफ्ट और डिज़ायर की तरह, इन कारों का डिज़ाइन और इंटीरियर लगभग एक जैसा होगा। इसके हाइब्रिड वर्जन को अलग दिखाने के लिए कंपनी डिजाइन में छोटे-मोटे बदलाव कर सकती है। एक इलेक्ट्रिक मोटर को बैटरी पैक के साथ 1.2-लीटर NA इंजन के साथ जोड़ा जाएगा।

NA इंजन 90PS/113Nm की पावर और टॉर्क पैदा करता है, जबकि इलेक्ट्रिक मोटर 13.5PS/30Nm की पावर और टॉर्क पैदा करता है। ये कारें 35 से 40 KMPH तक का माइलेज हासिल कर सकती हैं।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...