If you are fond of eating biscuits and cakes, then give it up today.
If you are fond of eating biscuits and cakes, then give it up today.

Heart Health: अगर आप हेल्दी फूड के साथ बिस्कुट, स्नैक्स और क्रिस्प्स जैसी चीजें खाते हैं तो हार्ट अटैक या स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है, भले ही आप कितना भी हेल्दी खाना खाएं। ब्रिटेन में हुई एक स्टडी के मुताबिक ये हमारी राय नहीं है. इस अध्ययन के परिणामस्वरूप, ब्रिटिश सरकार ने भोजन मेनू से बिस्कुट और केक जैसे स्नैक्स को हटाने की योजना बनाई है।

लंदन के शोधकर्ताओं ने 850 से अधिक लोगों की खान-पान की आदतों का अध्ययन किया, जो इस नतीजे पर पहुंचे। इस अध्ययन के अनुसार, चार में से एक व्यक्ति को दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा अधिक था। इन लोगों ने स्वस्थ भोजन खाया, लेकिन उन्होंने चॉकलेट और कुरकुरे केक जैसे कुरकुरे खाद्य पदार्थ भी खाए।

साथ ही ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है
अध्ययन में पाया गया कि जो लोग जंक फूड का अधिक सेवन करते हैं, उन्हें नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने में स्वस्थ खाने से कोई लाभ नहीं मिला। जंक फूड खाने के परिणामस्वरूप, उसने इन पौष्टिक खाद्य पदार्थों से मिलने वाले लाभों को खो दिया। इन स्थितियों वाले लोगों में स्ट्रोक, हृदय रोग और मोटापे का खतरा बढ़ जाता है। उनका रक्त शर्करा स्तर भी उच्च है। साथ ही अध्ययन में पाया गया कि नाश्ते में फल, मेवे और बीज लेने से पौष्टिकता बनी रहती है, लेकिन नाश्ते में जंक फूड खाने से कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा होती हैं।

स्वस्थ भोजन करने से इसके फायदे भी बर्बाद हो जाते हैं
एक ही तरह का खाना खाने के बावजूद भी कुछ लोग बीमार क्यों रहते हैं, इसका कारण बहुत विस्तृत विश्लेषण में पता चला। इस डेटा को इकट्ठा करने के लिए शोधकर्ताओं ने 854 लोगों की खाने की आदतों का कई दिनों तक अवलोकन किया। उन्होंने इस बात पर ध्यान दिया कि उन्होंने क्या खाया और कब खाया। 95 प्रतिशत लोगों ने नाश्ता किया। यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशनिस्ट में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, किंग्स कॉलेज ऑफ लंदन के शोधकर्ताओं ने कहा कि 26 प्रतिशत लोग स्वस्थ आहार खा रहे थे, लेकिन इस वजह से उन्होंने नाश्ते में अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाकर सारा पोषण बर्बाद कर दिया। इन लोगों का स्वास्थ्य सदैव ख़राब रहता था। उनमें से अधिकांश ने नाश्ते में कुकीज़, फल, मेवे, बीज, पनीर, मक्खन, केक, पाई और ग्रेनुला खाया। जो लोग नाश्ते में केवल बिस्कुट, केक और कुरकुरे खाते हैं, उनमें रक्त शर्करा का स्तर अधिक होता है, जिससे उनमें हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...