Force's Gurkha 4X4 car launched
Force's Gurkha 4X4 car launched

अपने दमदार इंजन और खतरनाक लुक से Force की गोरखा 4X4 थार की धज्जियां उड़ा देगी; अब कंपनियां ऑफ-रोड और पैसेंजर SUV के बीच संतुलन बनाने की कोशिश कर रही हैं। नतीजतन, शुद्ध ऑफ-रोड SUV को बाजार में पेश करने के बजाय, ऐसी SUV पेश की जा रही हैं जो परिवारों के लिए उपयुक्त हैं और ऑफ-रोडिंग का मजा भी देती हैं।

हालांकि बाजार में कई ऐसी SUV हैं जिनका ऑफ-रोडिंग में कोई मुकाबला नहीं है, लेकिन उनकी कीमतें इतनी ज्यादा हैं कि वे आम आदमी की पहुंच से बाहर हैं। इस सेगमेंट की सबसे नई कार मारुति सुजुकी जिम्नी है, जिसका मुकाबला Mahindra Thar से है। कुछ ही कंपनियां ऐसी कारें पेश करती हैं जिनकी कीमत 10 से 15 लाख रुपये के बीच होती है। एक ऑफ-रोडिंग कार पर लोग कम ध्यान देते हैं, लेकिन ऑफ-रोड फीचर्स और परफॉर्मेंस के मामले में यह थार और जिम्नी को कड़ी टक्कर देती है।

Force Gurkha 4X4 के डिज़ाइन को लेकर भी हंगामा मचा हुआ है

हम बात कर रहे हैं Force Gurkha SUV की जिसे साल 2020 में Mahindra Thar के फेसलिफ्ट वर्जन के साथ लॉन्च किया गया था। मोटर द्वारा संचालित सभी चार पहियों के साथ, इसका उपयोग ऑफ-रोडिंग के लिए किया जा सकता है। मॉड्यूलर आर्किटेक्चर प्लेटफॉर्म पर निर्मित होने के अलावा, इसका डिज़ाइन मर्सिडीज की प्रसिद्ध जी-वेगन से प्रभावित है।

Force Gurkha 4X4 में बेहद पावरफुल इंजन है

मर्सिडीज से प्राप्त कॉमन रेल, डायरेक्ट इंजेक्शन, टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के साथ, फोर्स गोरखा 2.6-लीटर यूनिट द्वारा संचालित है। इस इंजन के साथ मर्सिडीज जी-28 के 5-स्पीड गियरबॉक्स का इस्तेमाल किया गया है, जो 91 bhp और 250 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। मानक के रूप में, वाहन कम-रेंज ट्रांसफर केस और मैनुअल लॉकिंग डिफरेंशियल (आगे और पीछे दोनों) के साथ आता है।

Force Gurkha 4X4 में कई बेहतरीन फीचर्स हैं

कंपनी ने इसमें कई ऐसे फीचर्स दिए हैं जो इसे दूसरों से अलग बनाते हैं। इंजन में पानी जाने का कोई खतरा नहीं है, क्योंकि एयर इनटेक स्नोर्कल इंजन के ऊपर है और कार के इंजन के ऊपर है। बड़े वायु सेवन स्नोर्कल के परिणामस्वरूप, SUV में पानी में उतरने की उत्कृष्ट क्षमताएं हैं।

जानें कितनी है फोर्स गोरखा 4X4 की कीमत

Force Gurkha का केवल एक वेरिएंट दिल्ली में उपलब्ध है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 14.75 लाख रुपये और ऑन-रोड कीमत 17.67 लाख रुपये है।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...