Difficulty in digestion after eating food
Difficulty in digestion after eating food

Digestive tips: अस्वस्थ जीवनशैली के कारण बच्चों, वयस्कों और बुजुर्गों में सूजन एक आम समस्या है। ब्लोटिंग से बचाव के टिप्स हर किसी के बीच काफी आम हो गए हैं। इसके अलावा, जब लोग असंतुलित आहार खाते हैं, तो उन्हें अक्सर पेट दर्द, सूजन, गैस, एसिडिटी, कब्ज, दस्त, थकान और खुजली का अनुभव होता है। ऐसे में कुछ स्वास्थ्य देखभाल युक्तियों से आपको लाभ मिल सकता है।

मेडिकलन्यूजटुडे के अनुसार, हम आपको सूजन से बचने के लिए कुछ प्रभावी उपाय प्रदान करेंगे। इन्हें ध्यान में रखकर आप अपना वजन नियंत्रित कर सकते हैं और फिट रह सकते हैं।

फाइबर का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए

बहुत से लोग वजन कम करने के लिए फाइबर युक्त आहार योजना का पालन करते हैं, लेकिन अधिक मात्रा में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ खाने से पाचन में बाधा आती है, जिससे गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती है। बड़ी मात्रा में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे बीन्स, दाल, जई, मटर, ब्रोकोली, सेब या संतरे खाने की तुलना में सीमित मात्रा में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करना बेहतर है।

वसा से बचना चाहिए

पोषक तत्वों से भरपूर आहार में, वसा एक महत्वपूर्ण घटक है, लेकिन वसा को पचने में सबसे अधिक समय लगता है, जिससे आपको पेट फूलने का खतरा रहता है। इस समस्या से बचने के लिए उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थों से बचें।

खाने-पीने में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए

व्यस्त कार्यक्रम के कारण बहुत से लोग जल्दी-जल्दी खाने-पीने की चीजों का सेवन करने की कोशिश करते हैं, लेकिन बहुत तेजी से खाने से आपके पेट में गैस और सूजन हो सकती है। ऐसे में ब्लोटिंग पर काबू पाने के लिए धीरे-धीरे खाना बेहतर है। वहीं, जल्दी-जल्दी खाने या पीने से भी पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

चुइंगम चबाने से बचना चाहिए

आजकल च्युइंग गम चबाना एक फैशन बन गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि च्युइंग गम चबाने से भी पेट फूलने लगता है। जब च्युइंग गम में हवा भर जाती है, तो यह पेट में प्रवेश कर सकती है और सूजन और गैस का कारण बन सकती है।

भोजन करते समय बात न करें।

भोजन करते समय लोगों का बहुत अधिक बातें करना आम बात है, लेकिन भोजन करते समय बोलने से हवा आपके पेट से बाहर निकल जाती है। इसकी वजह से आपको खाने के बाद पेट में गैस बनने के साथ-साथ पेट फूलने की समस्या भी हो सकती है। इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप भोजन करते समय बोलने से बचें।

खाने के बाद व्यायाम करें

खाने के बाद आराम करने की बजाय आपको कुछ शारीरिक गतिविधियां करनी चाहिए। अगर आप हल्का व्यायाम करते हैं तो पेट फूलने की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। इससे खाना आसानी से पच जाता है और आपको कब्ज की परेशानी नहीं होती.

अदरक आपके लिए अच्छा है

औषधीय तत्वों से भरपूर अदरक के सेवन से भोजन का पाचन बेहतर होता है। अदरक में कार्मिनेटिव नामक तत्व होता है जो गैस को दूर रखने का काम करता है। परिणामस्वरूप, आपको पेट फूलने की संभावना कम हो जाती है। ऐसे में भोजन के साथ अदरक का उपयोग करने से आपको सूजन से छुटकारा मिल सकता है।

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