Bajaj Chetak electric scooter launched with great features
Bajaj Chetak electric scooter launched with great features

एक समय एक प्रतिष्ठित ब्रांड नाम जो भारतीयों के लिए स्कूटर का पर्याय था, Bajaj का Chetak एक दशक से अधिक समय तक अस्तित्व में नहीं रहा। हालाँकि हमें अभी भी सड़कों पर पुराने दोपहिया वाहन देखने को मिल सकते हैं, लेकिन 2005-6 में कंपनी ने इसका उत्पादन रोक दिया था।

अब जब भारत में दोपहिया वाहनों का बाजार इलेक्ट्रिक वाहनों पर ध्यान केंद्रित करने के साथ एक बड़ा उछाल ले रहा है, तो Bajaj ने अपने Chetak को एक ई-स्कूटर में बदल दिया है, जिससे यह OLA से सीधे प्रतिस्पर्धा में आ गया है।

अपने पल्सर और प्लैटिना मॉडल के इलेक्ट्रिक वेरिएंट पेश करने की योजना से इनकार करने के बावजूद, पुणे स्थित Bajaj ऑटो ने पुष्टि की है कि वह वैश्विक बाजार के लिए बैटरी से चलने वाली मोटरसाइकिल विकसित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

कंपनी ने अब जनवरी 2023 में अपनी नई Bajaj ‘क्यूट’ के लिए सरकार से मंजूरी भी ले ली है, यह एक इलेक्ट्रिक कार है जिसका वजन 451 किलोग्राम होगा और कोई भी इसे मेट्रो शहरों की संकरी गलियों और भीड़-भाड़ वाली जगहों से गुजर सकता है। Bajaj ने इसे पहली बार 2018 में 2.48 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर पेश किया था। अनुमान है कि नई Qute (RE60) 3.61 लाख रुपये एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध होगी।

यह ध्यान रखना दिलचस्प है कि भारत के दोपहिया स्कूटर बाजार को Bajaj की अनुपस्थिति में काफी समय तक हीरो और Honda द्वारा अकेले चलाया जा रहा था, लेकिन ई-वाहनों के युग और कई ब्रांड नामों के आगमन के साथ, प्रतिस्पर्धा खत्म होने वाली है। सभी के लिए कठिन हो जाओ.

भारतीय ऑटोमोबाइल खुदरा उद्योग के शीर्ष राष्ट्रीय निकाय, फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FADA) ने एक बार फिर अनुरोध किया है कि सरकार प्रवेश स्तर के दोपहिया वाहनों पर माल और सेवा कर (GST) को 28% से कम कर दे। 18% जिसके परिणामस्वरूप इन स्कूटरों/बाइकों की लागत में और कमी आ सकती है।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...