Zakir Naik Killed By Unknown Shooters Fact Check
Zakir Naik Killed By Unknown Shooters Fact Check

बीते दिनों सोशल मीडिया पर पाकिस्तान की एक खबर जमकर वायरल हो रही थी कि मुंबई बम धमाकों के आरोपी दाऊद इब्राहिम को कथित तौर पर जहर देकर मार दिया गया है। वहीं इसी कड़ी में अब सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि किसी अज्ञात शख्स ने जाकिर नाइक को मार दिया है।

क्या है वायरल?

दरअसल, क्षत्रिय शिवम सिंह‘ (आर्काइव लिंक) नाम के फेसबुक यूजर ने इस पोस्ट को अपने पेज पर शेयर किया है और साथ ही जाकिर नाइक की एक तस्वीर के ऊपर लिखा है – “अज्ञात जी को कोटि-कोटि धन्यवाद। इसको भी निपटा ही दिया।”

हालांकि टूडे समाचार ने अपनी पड़ताल में पाया है कि जाकिर नाइक को अज्ञाक लोगों द्वारा मार दिए जाने की खबरें पूरी तरह से फर्जी हैं।

फैक्टचेक

टूडे समाचार ने इस खबर की पड़ताल करने के लिए कुछ संबंधित कीवर्ड्स की मदद से इसे गूगल सर्च किया तो हमें किसी भी न्यूज पोर्टल पर इससे जुड़ी कोई रिपोर्ट नहीं मिली। हालांकि अगर सच में ऐसा कुछ हुआ होता तो जाहिर है कि इससे जुड़ी कई खबरें गूगल पर मौजूद होती।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमारी टीम ने जाकिर नाइक के वेरिफाइड फेसबुक और (एक्स) ट्विटर पेज की जांच भी की। इस दौरान हमें जाकिर नाइक के कई हालिया वीडियो अपलोड हुए मिले। यहां तक की 14 जनवरी तक को जाकिर नाइक द्वारा शेयर किए गए वीडियोज मिले।

जबकि जाकिर नाइक की मौत की खबरें 9 जनवरी 2024 से सोशल मीडिया पर वायरल हैं। ऐसे में अगर ऐसा कुछ होता तो 9 जनवरी के बाद जाकिर नाइक से जुड़े कोई पोस्ट या वीडियोज वहां पर शेयर नहीं होते। हालांकि 9 जनवरी के बाद भी जाकिर नाइक के सोशल मीडिया हैंडल पर कई वीडियोज मिले।

वहीं इस दौरान खबर पर अधिक स्पष्टिकरण के लिए हमारी टीम ने आगे मलेशिया के Twentytwo13news के सह संस्थापक और नेशनल प्रेस क्लब ऑफ मलेशिया के उपाध्यक्ष हर्ष देओल से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि जाकिर नाइक के मौत की खबरों में कोई सच्चाई नहीं है।

ऐसे में टूडे समाचार की इस पड़ताल के बाद ये साबित हो गया है कि जाकिर नाइक की मौत से जुड़े सभी दावे पूरी तरह से फर्जी हैं।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.