Will rule the market with mileage of 35
Will rule the market with mileage of 35

Maruti Swift updates: सिर्फ ये कहना काफी नहीं होगा कि देश में कुछ गाड़ियां ऐसी हैं जो लोगों की पसंद हैं। ये वो गाड़ियां हैं जो लोगों का प्यार बन जाती हैं। वे उनके परिवार का ऐसा हिस्सा बन जाते हैं कि लोग उन्हें अपना बनाना चाहते हैं। ये कारें कई लोगों की पहली पसंद बन जाती हैं, चाहे वे अपनी पहली कार खरीदने का सपना देख रहे हों या अपनी पुरानी कार को अपग्रेड कर रहे हों। 

Maruti Swift देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी भी है। यह न केवल एक शानदार पारिवारिक कार है, बल्कि यह बाज़ार में सबसे सस्ती कारों में से एक है। पहली नौकरी मिलने के बाद लोग उसके लिए बचत करना शुरू कर देते हैं। यह न सिर्फ बच्चों के लिए एक बेहतरीन कार है, बल्कि कार्यक्षमता के मामले में भी यह सबसे बेहतरीन है। कंपनी ने इस हैचबैक को मई 2005 में डीजल और पेट्रोल इंजन विकल्प के साथ लॉन्च किया था। अपने शानदार प्रदर्शन के साथ-साथ यह इस सेगमेंट में सबसे अधिक ईंधन कुशल वाहनों में से एक है। इस कार के लिए अब CNG और पेट्रोल उपलब्ध है।

अगस्त में Maruti Suzuki Swift एक बार फिर देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक रही। इसने न सिर्फ अपनी साथी कार वैगन आर को पछाड़ा, बल्कि सबसे ज्यादा बिकने वाली माइक्रो SUV Punch  और Compact SUV Nexon भी इसे टक्कर नहीं दे पाई। वहीं Maruti की दस में से आठ कारों ने इस सूची में अपना दबदबा कायम रखा। Nexon शीर्ष दस सबसे अधिक बिकने वाली कारों में भी जगह बनाने में विफल रही। जहां तक ग्रोथ की बात है तो Swift ने पिछले साल से इस साल तक बिक्री में 65 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की और जुलाई में भी टॉप 10 कारों में अपना पहला स्थान बरकरार रखा।

दमदार इंजन और बेहतरीन माइलेज

जहां तक इंजन की बात है तो Swift 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ आती है। यह कार 5 स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। Swift का सीएनजी वेरिएंट भी उपलब्ध है। जहां तक इसके माइलेज की बात है तो यह प्रति लीटर पेट्रोल में 23 किमी और प्रति किलोग्राम सीएनजी में 35 किमी से ज्यादा का माइलेज देती है।

बाइक का रखरखाव कार के रखरखाव के समान है

अगर कार के मेंटेनेंस की बात करें तो इसे सामान्य मोटरसाइकिल की कीमत पर आसानी से मेंटेन किया जा सकता है। कार की अनुमानित वार्षिक रखरखाव लागत 4400 रुपये है, जो मासिक आधार पर बात करें तो लगभग 370 रुपये बैठती है।

कीमत वाजिब है

कीमत की बात करें तो Swift 11 वेरिएंट में आती है, बेस मॉडल की कीमत 5.99 लाख रुपये एक्स-शोरूम है, टॉप वेरिएंट की कीमत लगभग 9.03 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। इसके सीएनजी वेरिएंट की कीमत 7.85 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

कार में बेहतरीन फीचर्स

Swift कम कीमत के बावजूद बेहतरीन फीचर्स की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करती है। यह मॉडल क्रूज़ कंट्रोल, 7-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग-माउंटेड कंट्रोल, एयर कंडीशनिंग, ड्राइवर सीट ऊंचाई समायोजन, एक बटन स्टार्ट, कीलेस एंट्री, पावर विंडो, स्वचालित ORVMs, LED headlights, DRL और चमड़े से लिपटे हुए के साथ आता है। स्टीयरिंग व्हील। है। जहां तक सेफ्टी फीचर्स की बात है तो कार में 2 एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, एबीएस, ईबीडी, चाइल्ड लॉक और चाइल्ड आइसोफिक्स सीटें भी हैं।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...