Will India be renamed Bharat?
Will India be renamed Bharat?

Constitution news updates: भारत संभावित नाम बदलकर “भारत” करने पर विचार कर रहा है। यह घटनाक्रम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा आयोजित रात्रिभोज कार्यक्रम के लिए G20राष्ट्राध्यक्षों और मंत्रियों को भेजे गए एक आधिकारिक निमंत्रण के बाद सामने आया है, जिसे “भारत के राष्ट्रपति” शीर्षक का उपयोग करके संबोधित किया गया था।

इंडिया का नाम बदलकर भारत करने के प्रस्ताव पर संसद के विशेष सत्र के दौरान चर्चा होने की उम्मीद है। इस कदम को विपक्षी गठबंधन, भारत के साथ किसी भी भ्रम को रोकने के कदम के रूप में देखा जा रहा है। यह ध्यान देने योग्य है कि पिछले निमंत्रणों में “भारत गणराज्य के राष्ट्रपति” शीर्षक का उपयोग किया गया था।

कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने मोदी सरकार की आलोचना करते हुए उनके कार्यों को संविधान पर हमला बताया। उन्होंने कहा, “श्री मोदी इतिहास को विकृत करने और भारत को विभाजित करने में लगे रह सकते हैं, यानी भारत, जो राज्यों का संघ है। हालांकि, हम दृढ़ हैं। आखिरकार, भारत पार्टियों का लक्ष्य क्या है? यह भारत है – सद्भाव लाओ , मैत्री, मेल-मिलाप और विश्वास। जुड़ेगा भारत, जीतेगा भारत!”

रमेश का यह ट्वीट राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत द्वारा पिछले सप्ताह इंडिया के बजाय भारत का उपयोग करने के सुझाव के कुछ दिनों बाद आया है। “हमारे देश का नाम युगों-युगों से भारत ही रहा है। भाषा कोई भी हो, नाम वही रहता है,” भागवत ने गुवाहाटी में एक कार्यक्रम में कहा।

इसी विषय पर बीजेपी सांसद हरनाथ सिंह यादव ने समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, ”देश भर में ‘इंडिया’ की जगह ‘भारत’ शब्द के इस्तेमाल की व्यापक मांग हो रही है. ‘इंडिया’ शब्द हम पर अंग्रेजों द्वारा थोपा गया था, जबकि ‘भारत’ हमारी संस्कृति का प्रतीक है। मैं ‘भारत’ शब्द को आधिकारिक तौर पर शामिल करने के लिए संवैधानिक संशोधन की वकालत करता हूं।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...