Virat Kohli's Mother's Health Fake News Fact Check
Virat Kohli's Mother's Health Fake News Fact Check

भारत और इंग्लैंज के बीच फिलहाल 5 टेस्ट मैचों की सीरीज जारी है। इस सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय टीम को 28 रनों से हार का सामना करना पड़ा। ऐसे में फैंस का कहना है कि ये विराट कोहली की अनुपस्थिति के कारण हुआ। बता दें कि विराट ने खुद को इस सीरीज के पहले 2 मुकाबलों से बाहर रखा है। वहीं इसके साथ ही वो राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में भी नहीं पहुंचे थे। कहा जा रहा है कि विराट ने निजी कारणों की वजह से ये फैसला लिया।

वहीं अब इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि टेस्ट मैच से अनुपस्थिति की वजह विराट कोहली की मां की सेहत है। वायरल पोस्ट में कहा जा रहा है कि विराट कोहली की मां की सेहत ठीक नहीं है, जिस कारण इन दिनों वे ज्यादा समय उनके साथ ही बिता रहे हैं।

क्या है वायरल?

बता दें कि ‘crazygyanendra18‘ नाम के इंस्टाग्राम यूजर ने इस पोस्ट को शेयर किया है और इसपर लिखा है, “VIRAT KOHLI’S MOTHER’S HEALTH IS NOT WELL THESE DAYS. THAT’S WHY HE DIDN’T ATTEND RAM MANDIR PRAN PRATISHTHA & NOT PLAYING AGAINST ENGLAND, VIRAT NEEDS TO BE WITH AUNTY THESE DAYS. PRAYING FOR HER SPEEDY RECOVERY” (विराट कोहली की मां की तबीयत इन दिनों ठीक नहीं है. इसीलिए वह राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में शामिल नहीं हुए और इंग्लैंड के खिलाफ नहीं खेल रहे, विराट को इन दिनों मां के साथ रहने की जरूरत है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की प्रार्थना करता हूं)

हालांकि टूडे समाचार ने अपनी पड़ताल में पाया है कि ये वायरल दावा पूरी तरह से फर्जी है। विराट कोहली के भाई विकास कोहली ने खुद ही इस बात की पुष्टि की है कि उनकी मां की सेहत पूरी तरह से ठीक है और ये वायरल दावा पूरी तरह गलत है।

फैक्टचेक

बता दें कि अपनी पड़ताल की शुरूआत करते हुए हमने सबसे पहले संबंधित कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें कई रिपोर्ट मिले, जिसमें बताया गया है कि निजी कारणों की वजह से विराट कोहली मैच में उपस्थित नहीं हो पाए। हालांकि इनमें से किसी भी रिपोर्ट में उनकी मां या उनकी सेहत का जिक्र नहीं किया गया था।

वहीं इसके बाद पड़ताल के दौरान हमें दैनिक जागरण पर प्रकाशित एक रिपोर्ट भी मिली जिसे 31 जनवरी को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट में विराट कोहली के भाई विकास कोहली के ने वायरल दावे का खंडन करते हुए बताया था कि उनकी मां की सेहत पूरी तरह से ठीक है। साथ ही उन्होंने लोगों से ऐसी खबर ना फैलाने की अपील की थी।

बता दें कि इस दौरान हमें विराट कोहली के भाई विकास कोहली का वो इंस्टाग्राम पोस्ट भी मिला, जिसके जरिए उन्होंने वायरल दावे का खंडन करते हुए बताया था कि उनकी मां की सेहत बिल्कुल ठीक है। उन्होंने उस पोस्ट में अंग्रेजी में लिखा था, जिसका अनुवाद है, “अनुवादित: सभी को नमस्कार, मैंने देखा है कि हमारी माँ के स्वास्थ्य के बारे में यह फर्जी खबर चारों ओर घूम रही है। मैं साफ कर दूं कि हमारी मां बिल्कुल फिट और ठीक हैं। साथ ही मैं सभी से और मीडिया से भी अनुरोध करूंगा कि बिना उचित जानकारी के ऐसी खबरें ना फैलाएं।”

वहीं इस खबर पर और अधिक स्पष्टिकरण के लिए हमने दैनिक जागरण के स्पोर्ट्स एडिटर अभिषेक त्रिपाठी से संपर्क किया और वायरल दावे के बारे में पूछा, तो उन्होंने भी साफतौर पर इसका खंडन किया और इस दावे को फर्जी बताया।

ऐसे में टूडे समाचार की इस पड़ताल से ये साफ हो गया है कि विराट कोहली की मां की सेहत को लेकर किया गया दावा पूरी तरह से फर्जी है। विराट के भाई विकास कोहली ने खुद ही इस बात की पुष्टि करते हुए वायरल दावे का खंडन किया है और कहा है कि उनकी मां की सेहत बिल्कुल ठीक है।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.