Power cuts in UP

अप्रैल का महीना शुरू हो गया और लोगों को अब गर्मी काफी परेशान करने लगी है। ऐसे में बिजली विभाग की तरफ से शेड्यूल जारी कर दिया गया है अब शेड्यूल के हिसाब से ही जिला, कस्बा और गांव में बिजली मिलेगी।

सूरज ने बरसानी शुरू की आग

देशभर में मौसम धीरे-धीरे बदलता हुआ दिखाई दे रहा है। धीरे-धीरे मौसम में हो रहे बदलाव के बाद अब गर्मी लोगों को तेज महसूस होने लगी है। ऐसे में लोग AC, कूलर और पंखों का इस्तेमाल कर रहे हैं जिससे उन्हें गर्मी से निजात मिल सके। लोग अगर सड़कों पर निकल रहे हैं तो उन्हें सूरज आग बरसाता हुआ दिखाई दे रहा है। ऐसे में लोगों के पास आप एक ही रास्ता बचता है घर पर बैठकर कूलर पंखों का इस्तेमाल करना, इनका इस्तेमाल उत्तर प्रदेश में करना थोड़ा कम हो सकता है। हर साल की तरह इस साल भी उत्तर प्रदेश में बिजली की खपत गर्मी के महीने में बढ़ जाती है। जिसको देखते हुए उत्तर प्रदेश में कटौती की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। ऐसी कटौती को देखते हुए अबकी बार फिर से नया शेड्यूल जारी कर दिया गया है जिसके तहत यूपी के इलाकों में बिजली दी जाएगी।

नए शेड्यूल के तहत लोगों को मिलेगी विद्युत सेवा

गर्मी का मौसम शुरू होते ही नया शेड्यूल बिजली विभाग की तरफ से जारी कर दिया गया है। नए शेड्यूल के तहत रोजाना 6.10 बजे से 7.10 बजे तक और शाम 4.30 बजे से छह बजे तक कटौती की जाएगी। इसी तरह नगर पंचायतों में सुबह छह बजे से 7.30 बजे तक और शाम 4.15 बजे से 5.15 बजे तक कटौती की जाएगी। ताज ट्रिपोजियम क्षेत्र में आने वाले तहसील एवं ग्रामीण क्षेत्रों में 24 घंटे बिजली आपूर्ति की जाएगी। कोई अगर बात की जाए कि यूपी में कहां कितनी बिजली काटी जाएगी तो इसके बारे में भी बताया गया है। ग्रामीण इलाकों में 18 घंटे बिजली मिलेगी, नगर पंचायत क्षेत्र में साढ़े 21 घंटे बिजली मिलेगी। बुंदेलखंड में 20 घंटे बिजली मिलेगी। तहसील मुख्यालय को साढ़े 21 घंटे बिजली दी जाएगी। और अगर जिला मुख्यालय की बात की जाए तो यहां 24 घंटे बिजली बरकरार रहेगी।

अशरफ अंसारी ने पत्रकारिता जगत में चैनल वन न्यूज़ से शुरुआत की। न्यूज़ वर्ल्ड, नेटवर्क...