The place where even today Lord Rama is worshiped as a king
The place where even today Lord Rama is worshiped as a king

MP Breaking news: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ओरछा में श्री रामराजा मंदिर परिसर में श्री रामराजा लोक परियोजना के लिए भूमि पूजन समारोह किया और उन्होंने निर्माण कार्य की आधारशिला भी रखी।

ओरछा में श्री रामराजा लोक परियोजना शुरू करने की तैयारी है, जिसमें श्री रामराजा मंदिर परिसर और उसके आसपास के क्षेत्र शामिल होंगे। यह प्रोजेक्ट ₹81 करोड़ के बजट के साथ आता है।

मौजूदा श्री रामराजा मंदिर परिसर का क्षेत्रफल लगभग 2.86 एकड़ है, जबकि प्रस्तावित श्री रामराजा लोक मंदिर के आसपास की लगभग 12 एकड़ भूमि में फैला होगा। श्री रामराजा लोक का विकास मंदिर के प्रवेश द्वार पर भव्य दरबार कॉरिडोर से शुरू होगा।

योजना में आगंतुकों की सुविधा के लिए कई संवर्द्धन शामिल हैं। ₹41 करोड़ की अनुमानित लागत वाली इस परियोजना में श्री रामराजा के लिए एक सार्वजनिक प्रवेश द्वार के साथ एक प्लाजा का निर्माण, एक प्रसादालय की स्थापना, कतार परिसर का विकास, श्री जानकी मंदिर परिसर में सुधार, एक खाद्य प्लाजा की शुरुआत शामिल है। , आसपास की दुकानों के पुनर्वास के प्रयास, भीड़ प्रबंधन के उपाय, दुकानों का सौंदर्यीकरण और मंदिर परिसर के भीतर श्री राम के बाल रूप का निर्माण।

विकास योजना में गलियारे और आंगन क्षेत्रों को बढ़ाने के लिए घटक शामिल हैं, जिसमें श्री राम के बाल रूप और राजा राम के दरबार के चित्रण शामिल हैं, इन सभी को ₹6.25 करोड़ के बजट के साथ क्रियान्वित किया जाएगा। मंदिर परिसर के भीतर पुरातात्विक महत्व की इमारतों को संरक्षित करने के लिए 20 करोड़ रुपये के बजट से संरक्षण के प्रयास होंगे। क्षेत्र में 9 करोड़ रुपये के आवंटन के साथ एक कुशल प्रकाश व्यवस्था का कार्यान्वयन भी होगा। 4.75 करोड़ की लागत से क्षेत्र में जन सुविधाओं का विकास कार्य होगा।

ओरछा में महत्वपूर्ण स्मारकों के संरक्षण और आसपास के क्षेत्रों में पर्यटक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए ₹19.72 करोड़ के आवंटन को मंजूरी दी गई है। राज्य पुरातत्व बजट से लगभग ₹7.50 करोड़ विशेष रूप से ऐतिहासिक स्मारकों के संरक्षण के लिए रखे गए हैं जो मूल रूप से बुंदेला शासकों द्वारा बनाए गए थे।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...