Tata Punch showed its magic
Tata Punch showed its magic

भारतीय कार बाजार का ग्राफ पिछले महीने काफी तेजी से आगे बढ़ा। मारुति सुजुकी, हुंडई और महिंद्रा समेत कई कंपनियों की बिक्री में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई। इसके अतिरिक्त, कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार में भी उल्लेखनीय वृद्धि हुई। जहां तक टाटा मोटर्स की नेक्सॉन एसयूवी की बात है तो यह बिक्री के मामले में हमेशा सबसे आगे रही है, लेकिन इस बार अगस्त 2023 में बिक्री 47% घटकर 8,049 यूनिट रह गई है। पिछले साल इसी महीने में नेक्सॉन की 15,085 यूनिट्स बिकी थीं। . हालांकि, बिक्री में भारी गिरावट के बावजूद एक एसयूवी ऐसी थी जिसने मारुति सुजुकी को चुनौती दी और टॉप-5 लिस्ट में अपनी जगह बनाई।

हम आपको सूचित करना चाहेंगे कि अगस्त 2023 में शीर्ष 10 सबसे अधिक बिकने वाली कारों में से आठ का निर्माण मारुति सुजुकी द्वारा किया गया था, जबकि केवल एक कार का निर्माण टाटा और हुंडई द्वारा किया गया था। टाटा की एक माइक्रो एसयूवी पंच की पिछले महीने 14,523 यूनिट्स बिकीं। माइक्रो एसयूवी की बिक्री पिछले साल से 21% अधिक रही है।

आप Tata Punch के बारे में क्या सोचते हैं?

सेगमेंट में हुंडई एक्सेटर के प्रवेश पर, Tata Punch को कंपनी द्वारा अपडेट किया गया था। अब, Tata Punch सनरूफ से लैस है। किफायती कीमत के कारण लोग नेक्सॉन की तुलना में पंच को अधिक पसंद करते हैं। यह 5-स्टार सुरक्षा रेटिंग के साथ आती है और पांच सीटों वाली एसयूवी है। कंपनी ने एंट्री लेवल सेगमेंट को टारगेट करने के लिए कीमत कम रखी है। पंच की कीमत 6 लाख रुपये से शुरू होती है और 10 लाख रुपये एक्स-शोरूम तक जाती है। कंपनी इसे पेट्रोल और सीएनजी वर्जन में बेचने के अलावा इलेक्ट्रिक वर्जन पर भी काम कर रही है।

यह 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन 88 bhp और 115 Nm टॉर्क के साथ आता है। कंपनी ने हाल ही में ट्विन सिलेंडर तकनीक के साथ सीएनजी विकल्प भी लॉन्च किया है, जो पेट्रोल पर 20.09 किमी प्रति लीटर और सीएनजी पर 26.99 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। यह 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में उपलब्ध है।

फीचर्स भी बेहतरीन हैं

फीचर्स की बात करें तो पंच में 7 इंच का टचस्क्रीन डिस्प्ले, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, ऑटोमैटिक एयर कंडीशनिंग, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी और क्रूज़ कंट्रोल है। सुरक्षा के लिए, इसमें डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS, एक रियर डिफॉगर, एक रियर पार्किंग सेंसर, एक रियरव्यू कैमरा और ISOFIX एंकर हैं। हालांकि Tata Punch आकार में छोटा है, लेकिन इसमें 5 लोग आराम से बैठ सकते हैं। एसयूवी में 366 लीटर का बूट स्पेस है।

Explore the world of automobiles through the lens of a seasoned professional with over 3 years of hands-on experience. Uncover expert insights, industry trends, and a passion for innovation as we journey...