tata punch ev

भारतीय मार्केट में इलेक्ट्रिक स्कूटरों का प्रचलन तो काफी पहले ही शुरू हो गया था, लेकिन अब इस रेस में इलेक्ट्रिक गाड़ियां भी शामिल हो गई है। लोग अब इलेक्ट्रिक वाहनों ने भी रुचि दिखाने लगे हैं। ऐसे में अब Tata ने अपनी लोकप्रिय एसयूवी Tata Punch को इलेक्ट्रिक अवतार में मार्केट में पेश कर दिया है।

Tata Punch EV में आपको बेहतरीन रेंज के साथ-साथ कई और धमाकेदार ब्रांडेड और प्रीमियम फीचर्स भी दिए गए हैं, जो ग्राहकों को काफी पसंद आ रहे हैं। तो आइए जानते हैं Tata Punch EV के फीचर्स और कीमत के बारे में –

Tata Punch EV का नया और दमदार लुक

बता दें कि Tata Punch EV को कंपनी की तरफ से काफी दमदार और आकर्षक लुक दिया गया है। पंच ईवी का पूरा फ्रंट लुक बदल दिया गया है। अब ये कर्व कॉन्सेप्ट और हाल ही में लॉन्च हुए नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट जैसा ही दिखता है।

वहीं इसके साथ इसमें बोनट के पार चौड़े एलईडी स्ट्रिप और नए डबल हेडलैम्प और फॉग लैंप्स वाला बदला हुआ बंपर शामिल है। 

Tata Punch EV के धांसू फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो Tata Punch EV में आपको कई बेहतरीन और आधुनिक फीचर्स देखने को मिलते हैं, जिनमें एक बड़ा 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जिसके नीचे क्रोम बॉर्डर वाले हवादार AC वेंट्स लगे हैं। वहीं इसके अलावा इस कार में पूरी तरह से डिजिटल 10.25-इंच इंस्ट्रूमेंटेशन, टच-सेंसिटिव एसी कंट्रोल और टाटा का नया दो-स्पोक, लाइट वाला स्टीयरिंग व्हील भी देखने को मिल जाते हैं।

इसके साथ आपको इस कार में 360-डिग्री कैमरा, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, हवादार फ्रंट सीट, वायरलेस चार्जर, हारमन ऑडियो सिस्टम, कॉर्नरिंग फंक्शन के साथ एलईडी फॉग लैंप, एयर प्यूरीफायर, ऑटोमैटिक हेडलैंप, वॉयस सनरूफ और आर्केड.ईवी ऐप के जरिए कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी जैसे फीचर्स भी मिल जाते हैं।

Tata Punch EV की पावरफुल बैटरी

Tata Punch EV में दो बैटरी ऑप्शन दिए गए हैं। इसमें एक छोटी 25kWh की स्टैंडर्ड बैटरी और एक बड़ी 35kWh की लॉन्ग रेंज बैटरी शामिल है। इस कार के 25kWh की स्टैंडर्ड बैटरी के बदौलत आपको 60kW का मोटर भी दिया गया है, जो 114 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

वहीं इसकी बड़ी 35kWh की लॉन्ग रेंज बैटरी 90kW के ज्यादा पावरफुल मोटर के साथ आती है और साथ ही 190 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखती है।

Tata Punch EV की शानदार रेंज

Tata Punch EV के रेंज की बात करें तो ये कार छोटी 25kWh की स्टैंडर्ड बैटरी के साथ सिंगल चार्ज में 315 किलोमीटर, जबकि बड़ी 35kWh की लॉन्ग रेंज बैटरी के साथ सिंगल चार्ज में 421 किलोमीटर तक का रेंज देने में सक्षम है।

वहीं ये कार अपने पावरफुल मोटर की मदद से सिर्फ 9.5 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। बता दें कि इस कार की टॉप स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटा है।

Tata Punch EV की चार्जिंग कैपेसिटी

बता दें कि Tata Punch EV की छोटी 25kWh की स्टैंडर्ड बैटरी के साथ 3.3kW का AC चार्जर दिया जाता है, जबकि बड़ी 35kWh की लॉन्ग रेंज बैटरी के साथ 7.2kW का चार्जर दिया गया है। वहीं इसके अलावा भी इस कार के साथ एक 50kW का DC फास्ट चार्जर भी दिया जाता है, जो सिर्फ 56 मिनट में इस कार की बैटरी को 10% से 80% तक चार्ज  कर देता है।  

Tata Punch EV की कीमत

Tata Punch EV की कीमत की बात करें तो इसकी शुरुआती कीमत 10.99 लाख रुपये से शुरू होकर 14.49 लाख रुपये तक (एक्स-शोरूम) पहुंच जाती है।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.