Suryakumar Yadav Gets Emotional In Front Of Rohit Sharma Fact Check
Suryakumar Yadav Gets Emotional In Front Of Rohit Sharma Fact Check

रोहित शर्मा से मुंबई इंडियंस की कप्तानी छोड़ने के बाद हार्दिक पांड्या को देने के बाद सोशल मीडिया पर फैंस के गुस्से की सीमा नहीं थी। यहां तक की अब भी फैंस जमकर इस फैसले का विरोध कर रहे हैं और साथ ही मुंबई इंडियंस की जमकर आलोचना भी कर रहे हैं। वहीं इस बीच कई तरह की अलग-अलग खबरें भी सोशल मीडिया पर जमकर वायरल होने लगी थी, जिसमें कहा जा रहा था कि रोहित और एमआई के बाकी खिलाड़ी भी इस फैसले से नाखुश हैं।

रोहित से बात करते हुए भावुक हुए सूर्या कुमार!

वहीं इस बीच इंस्टाग्राम पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें रोहित शर्मा और सूर्या कुमार नजर आ रहे हैं। इसके साथ ही यह दावा किया जा रहा है कि मुंबई की कप्तानी छिनने के मद्देनजर रोहित से बात करते हुए सूर्या कुमार भावुक हो गए। इतना ही नहीं बल्कि वीडियो के साथ दावा यह भी किया गया है कि मुंबई इंडियंस ने सूर्या का दिल तोड़ दिया है। ऐसे में वो और बुमराह मुंबई को छोड़ देंगे।

दरअसल, वायरल वीडियो एक वीडियो कॉल का लग रहा है, जिसमें एक तरफ रोहित और दूसरी तरफ सूर्या दिख रहे हैं। साथ ही वीडियो को देखने से ऐसा लग रहा है कि रोहित से बात करते हुए सूर्या अपने आंसू पोछ रहे हैं।

हालांकि टूडे समाचार ने जब इस वीडियो की पड़ताल की तो पता लगा कि ये वीडियो अभी का नहीं बल्कि जुलाई 2022 के एक इंस्टाग्राम लाइव का है। इतना ही नहीं बल्कि इस दौरान सिर्फ रोहित और सूर्या ही नहीं उनके साथ यूजवेंद्र चहल और ऋषभ पंत भी मौजूद थे। इस लाइव में खिलाड़ियों के बीच हंसी-मजाक हुआ था। कोई भावुक नहीं हुआ था।

फैक्टचेक

इस वीडियो के कीवर्ड्स को जब सर्च किया गया तो हमारी टीम को स्पोर्ट्स टूडे नाम के यूट्यूब चैनल पर 27 जुलाई, 2022 का एक वीडियो मिला, जो ऋषभ पंत के इंस्टाग्राम लाइव का था। इस दौरान लाइव में उनके साथ रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, युजवेंद्र चहल और धोनी भी थे, जो बेहद कम समय के लिए जुड़े थे।

इस वीडियो में देखा जा सकता है कि सभी खिलाड़ी आपस में बात करते हुए हंसी मजाक कर रहे होते हैं। वहीं इस वीडियो के दौरान 12 मिनट 10 सेकेंड के बाद एक हिस्सा आता है, जब सूर्या कुमार हंसते हुए सिर नीचे करके अपनी आंख मसलते हैं और आंखे पोछ रहे होते हैं। इस पूरे वीडियो में सभी खिलाड़ी आपस में मौज-मस्ती करते हुए नजर आते हैं।

जुलाई में इस इंस्टाग्राम लाइव पर कई खबरें भी छपी थीं और साथ ही कई यूजर्स ने इस लाइव की क्लिप्स अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर भी शेयर की थी।

एडिट किया गया है वीडियो

हालांकि इस वीडियो को एडिट कर अब लोगों को भ्रमित करने के लिए इसे अलग तरीके से पेश किया जा रहा है। गौरतलब है कि रोहित से जब मुंबी इंडियंस की कप्तानी छिनी गई थी, तब सूर्या कुमार ने टूटे हुए दिल की तस्वीर अपने इंस्टा स्टोरी पर शेयर की थी। इसी को और इंस्टाग्राम लाइव वीडियो को एडिट करते हुए यूजर ने इस वायरल वीडियो को भ्रामक ढंग से पेश किया है।

ऐसे में टूडे समाचार की पड़ताल से ये साबित हो गया है कि रोहित के सामने सूर्या के भावुक होने का ये वीडियो भ्रामक है और पूरी तरह से एडिट किया गया है।

Verify information accuracy with fact-checking: scrutinize claims, cross-reference sources, and confirm data to ensure reliability and combat misinformation.