अगस्त में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा लीजिए बैंक के काम

 

रिपोर्ट : प्राची गुलियानी

नई दिल्ली : पश्चिम बंगाल में कोरोना के प्रकोप के चलते राज्य सरकार ने बैकों को लेकर बड़ा फैसला सुनाया है। इस फैसले के तहत बैंक इस चालू अगस्त महीने में 14 दिन बंद रहेंगे। जिसे लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा। वहीं, अन्य दिन जब बैंक आम जनता के लिए खोले जांएगे तब भी सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक अर्थात आधे दिन के लिए ही खुले जांएगे। आपको बता दें कि पहले हर रविवार और महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बैंक बंद रहता था। लेकिन फिर कोरोना को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रत्येक शनिवार को भी बैंक बंद करने का फैसला किया था। वहीं इस बार 14 दिन बैंक बंद रहने से आम जनता को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

दरअसल, 1 तारिख के बाद से वरिष्ठ नागरिकों बैंकों में अपनी पेंशन लेने पहुंच जाते है जिससे बैंकों में काफी भीड़ जमा हो जाती है। जबकि इस महीने 1 तारिख को ईद- उल- अजहा (बकरीद) का त्योहार था जिस कारण बैंक बंद रहे। फिर आज 2 तारिख रविवार होने के कारण बैंक बंद है। अब कल 3 व 4 को बैंक खुलेंगे और फिर 5 तारिख को राज्य के नियम अनुसार संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। जिससे बैंक बंद रहेंगे। बंद के कारण बैकों में अच्छी खासी भीड़ रहने की संभावना है।  

इस बात को लेकर बैंकिंग यूनियन के एक पदाधिकारी ने बताया कि अगर बैंक में जवान को तैनात नहीं किया गया तो बैंक में उचित दूरी के नियम संभव नहीं है। इसलिए शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कराने के लिए राज्य सरकार बैंकों में जवानों को तैनात करें। यह सरकार से अनुरोध किया गया है।

आपको बता दें कि राज्य सरकार ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए पहले ही 7 दिन संपूर्ण लॉकडाउन की घोषणा की थी, ये दिन पहले 9 थे लेकिन बाद में इन्हें 7 कर दिया गया था। राज्य सरकार के निर्देशानुसार 5,8,16,17, 23, 24 व 31 अगस्त को राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन रहेगा। कोई भी बिना वजह बाहर नहीं घूम सकता। साथ ही इन दिनों सभी बैंकों के अलावा निजी व सरकारी कार्यालय आदि भी बंद रहेंगे। वहीं लॉकडाउन के दिनों को छोड़कर 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस और 22 व 29 अगस्त को शनिवार होने और 2,9 व 30 अगस्त को रविवार होने के कारण बैंक बंद रहेंगे।

From around the web