पूरे देश में धूमधाम से मना विश्वकर्मा पूजा, सोशल डिस्टेंसिंग का रखा ख्याल

 

नई दिल्ली : पूरे देश में आज विश्वकर्मा पूजा बहुत धूम-धाम से मनाया जा रहा है, जिसे लेकर लोगों में काफी उत्साह देखने को भी मिल रहा है। एक तरफ जहां लोग इस पूजा को लकेर तरह-तरह के उत्सव की तैयारी कर रहे है। वहीं दूसरी तरफ लोग इस उत्सव को मनाने के लिए मूर्ति पूजन भी कर रहे है। ठीक ऐसा ही दृश्य नोएडा, ग्रेटर नोएडा और बुलंद शहर के इंडस्ट्रियल एरिया में देखने को मिला, जहां सोशल डिस्टेंसिंग के साथ पूजा की गई।

आपको बता दें कि भगवान विश्वकर्मा को धरती के प्रथम इंजीनियर और देवताओं का शिल्पकार माना जाता है, जिन्होंने ना की सतयुग में स्वर्ग, त्रेतायुग में लंका, द्वापर में द्वारिका और कलियुग में जगन्नाथ मंदिर की मूर्तियों का निर्माण किया। इस दिन लोग अपना व्यापार बढ़ाने के लिए अपने दुकानों और कारखानों में स्थित मशीनों की पूजा करते हैं। बता दें कि इस दिन को लेकर ऐसी मान्यता है कि इस दिन को भगवान विश्वकर्मा की पूजा करने से सुख और समृद्धि की प्राप्ति होती है।

बता दें कि भगवान विश्वकर्मा ने ही देवी-देवताओं के लिए अस्त्रों, शस्त्रों, भवनों और मंदिरों का निर्माण किया था। विश्वकर्मा ने सृष्टि की रचना में भगवान ब्रह्मा की सहायता की थी, ऐसे में इंजीनियरिंग काम में लगे लोग उनकी पूजा करते हैं। यह पूजा सभी कलाकारों, बुनकर, शिल्पकारों और औद्योगिक घरानों द्वारा की जाती है।

From around the web