UP: कुशीनगर में अवैध पटाखा फैक्टरी में धमाका, चार लोगों की मौत

 

रिपोर्ट -रितिका आर्या

उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में बुधवार सुबह बड़ी खबर सामने आई। यहां कप्तानगंज कस्बे के आर्य समाज मंदिर वार्ड में एक मकान में अवैध रूप से चल रहे पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया। इस घटना में 4 लोगों की जान जाने की खबर सामने आई है तो वहीं 9 लोग घायल बताए जा रहे हैं। कहा जा रहा है सभी मृतक एक परिवार के हैं जबकि घायल लोग पड़ोस के बताए जा रहे हैं। घटना के बाद मकान की छत के परखच्चे उड़ गए तो वहीं दीवार भी खंडहर में तब्दील हो गई।

मिली जानकारी के अनुसार, कस्बे के वार्ड नंबर 11 आर्य समाज मंदिर निवासी जावेद की घर में अवैध रूप से पटाखे का निर्माण कार्य चल रहा था। बुधवार तड़के घर में तेज धमाका हुआ जिसके कारण आसपास के मकानों को भी क्षति पहुंची। इस धमाके के बाद से पूरे इलाके में शोर-शराबा मच गया। चिख पुकार सुनकर ग्रामीण भी मौके पर इकट्ठे हुए। जब मौके पर लोग पहुंचे तो उन्होंने देखा कि चारों तरफ ईंट, बारूद और अन्य सामान बिखरे पड़े थे।

बताया जा रहा है इस घटना में अभी कुछ लोग उस घर के अंदर फंसे हो सकते हैं। हालांकि घटना की जानकारी मिलने के बाद पुलिस और बचाव दल मौके पर पहुंचा। इसके बाद पुलिस ने अपना बचाव कार्य शुरू किया।

जानकारी के मुताबिक, दिवाली नजदीक आने के चलते बुधवार की सुबह लोग पटाखा बना रहे थे। उसी समय अचानक से विस्फोट हो गया और आग घर में रखे गैस सिलेंडर में लग गई और उससे हुए विस्फोट में चार लोगों की बुरी तरह झुलसने से मौत हो गई। घटना की सूचना आसपास के लोगों ने पुलिस को दी। आपको बता दें कि जिले में अवैध पटाखा फैक्‍ट्री के खिलाफ पुलिस ने अभियान चलाया हुआ है।

From around the web