5 साल के बच्‍चे के पेट से डॉक्‍टर ने ऑपरेशन कर निकाली 3 फीट लंबी सांप जैसी गांठ

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

राजस्‍थान के कोटा में एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। यहां डॉक्‍टरों ने एक 5 साल के बच्‍चे के पेट से सांप की आकृति का धागे से बना करीब 3 फीट लंबा गुच्छा निकला। पूरा मामला कोटा जिले हिंडोली का है जहां रहने वाले 5 साल के बच्‍चे को पिछले एक साल से पेट दर्द और डकारें आने की परेशानी हो रही थी। हालांकि उस बच्चे को कई बार डाक्टरों को दिखाया गया लेकिन इलाज लेते-लेते वह पहले के मुकाबले काफी कमजोर हो गया था साथ ही उसका खाना-पीना भी कम हो चुका था।

वहीं जब बच्चे का ऑपरेशन मेहता नर्सिंग होम में किया गया तो वह भी हैरान रह गए। डॉक्‍टर समीर ने बच्चे के भोजन नली से सांप जैसी आकृति का धागे से बना करीब तीन फीट लंबा गुच्छा निकला।

डॉक्‍टर समीर ने जानकारी देते हुए कहा कि ये बहुत ही दुर्लभ बीमारी जिसे मेडिकल भाषा में इसे रैपएंजेल सिन्ड्रोम कहा जाता है। अधिकांश मामलों में तो मरीज़ खुद के बाल तोड़कर खाते हैं लेकिन ये बच्‍चा कपड़े के धागे खाता था जो कि बहुत असामान्य था। डॉक्‍टर समीर का कहना था कि ऐसा मामला बीस साल में पहली बार देखने को मिला है।

ऑपरेशन में बेहोशी की दवा देने वाले स्‍पेशलिस्‍ट डॉक्‍टर जेपी गुप्ता का विशेष योगदान रहा। बच्‍चे को शिशु गहन चिकित्सा इकाई में रखा है। वह तीन-चार दिन बाद खाना-पीना शुरू करेगा. इस बीमारी को ट्रीकोबीज़ार भी कहते हैं।

From around the web