काशी : भगवान को ठंड से बचाने के लिए भक्तों ने पहनाये गर्म कपड़े, लग रही है ठंड

 

नई दिल्ली : धर्म और आस्था की नगरी काशी में ठंड ने भी अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है, जिससे अब उन्हें भी ठंड लग रही है। जिसे देख भक्तों ने उन्हें गर्म कपड़े पहनाए है। गौरतलब है कि पिछले कुछ दिनों पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हो रही बर्फबारी ने मैदानी इलाकों के तापमान में काफी गिरावट ला दी है, जिससे मौसम में ठंड का स्तर का काफी बढ़ गया है।

आपको बता दें कि इस बढ़ती ठंड को लेकर देवताओं की नगरी कहीं जाने वाली काशी में जहां लोग ठंड से खुद का बचाव कर रहे हैं वहीं यहां के प्रमुख मंदिरों में भगवान को भी गर्म कपड़े पहनाए जा रहे हैं। काशी के सुप्रसिद्ध मंदिर बड़ा गणेश में भगवान का शॉल और रजाई से ठंड से बचाव किया जा रहा है। सिर्फ बड़ा गणेश ही नहीं काशी के लगभग सभी मंदिरों में ठंड के मौसम में भगवान को स्वेटर और टोपी के साथ ऊनी वस्त्र पहनाये जाते है, ताकि भगवान को ठंड न लगे और भगवान लोगों की भी ठंड से रक्षा करें।

फिलहाल काशी में कोहरे और खराब मौसम के कारण जनजीवन प्रभावित हो रहा है। लोगों का कहना है कि इस बार इस प्रकार की ठंड समय से पहले ही आ गई है जिसके कारण बड़ा गणेश मंदिर में गणेश जी के साथ उनकी दोनों पत्नियां रिद्धि और सिद्धि देवी को भी ऊनी कपड़े पहनाये गए है।

मंदिर के मुख्य पुजारी प्रदीप कुमार त्रिपाठी का कहना है कि काशी में स्थित बड़ा गणेश 54 विनायकों में सबसे बड़े है और काशी की रक्षा करते है। सिद्ध पीठ होने के कारण इस मंदिर में मात्र दर्शन करने से ही सारी मनोकामनाओं की पूर्ति होती है।

From around the web