दिल्ली, महाराष्ट्र के बाद यूपी के भी कई शहरों में नहीं चलेंगे पटाखे, जानिए कौन है वो शहर

 

नई दिल्ली : देश में बढ़ते लगातार प्रदूषण को लेकर दिल्ली समेत आस-पास के कई शहरों में स्मॉग बढ़ गया है, जिससे वातावरण प्रदूषित हो चुका है। हवा इतनी जहरीली हो गई है कि सांस लेना भी मुश्किल नजर आ रहा है। इसे लेकर सरकार लगातार कड़े कदम उठा रहीं है। आपको बता दें कि अपने इसी कदम को लेकर सरकार ने पराली जलाने को लेकर भी कई तरह के दंड के प्रावधान किये हैं।

अब इसी कदम को लेकर योगी सरकार ने भी बड़ा कदम उठाया है। आपको बता दें कि कुछ दिनों बाद ही देश में दिवाली होनी है, जिसे लेकर ये अंदेशा जताया जा रहा हैं कि एक बार फिर देश में प्रदूषण अपना कोहराम बरपायेगा। बता दें कि योगी सरकार ने आदेश जारी कर NCR समेत मुजफ्फरनगर, आगरा, वाराणसी, मेरठ, हापुड़, गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ, मुरादाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत, बुलंदशहर में सभी प्रकार के पटाखों की बिक्री / उपयोग पर 9-10 नवंबर की मध्यरात्रि से 30 नवंबर-1 दिसंबर की मध्यरात्रि तक रोक लगाया है।

आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली और महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में प्रदूषण को लेकर अलर्ट जारी किया है, वहीं उन्होंने पटाखों के बिक्री पर भी रोक लगाया है। इसके साथ ही महाराष्ट्र सरकार ने कई क्षेत्रों में दो घंटे की छूट भी दी है, जिस दौरान आम लोग पटाखें चला सकेंगे।

From around the web