नशे से पार पाएंगे नौजवान, जब पढ़ेंगे वो ये किताब, 2 नौजवानों ने ....

 

रिपोर्ट: जावेद अंजुम

धुरी : आज कल के नौजवान अपनी जवानी को नशे में झोंक कर व्यर्थ गंवा रहे हैं, जिससे उनका नुकसान तो होता ही है साथ में घरवालों को भी इसका खामियाज़ा भुगतना पड़ता है। लेकिन वहीं दूसरी तरफ कुछ ऐसे जवान भी हैं जो अपने आने वाली पीढ़ी के बारे में सोचते हैं। जिसकी मिसाल पंजाब के धुरी में देखने को मिली है। आपको बता दें धुरी में 2 नौजवान सौरव और अभिषेक ने मिलकर एक किताब लिखी है जो कि पंजाब के इतिहास को दर्शाती है। जिसका नाम  " पंजाब पीडिया" है। आपको बता दें इस किताब के अंदर पंजाब के इतिहास से लेकर आज तक का पूरा लेखा-जोखा समाहित है। इस किताब के अंदर वो सब हाज़िर है जिसकी आज के पढ़ने वाले हर छात्र को ज़रूरत है। वहीं धुरी के आप नेता संदीप सिंगला जी ने अपने कर कमलों द्वारा किताब का लोकार्पण कर लोगों के हवाले किया।

किताब के लेखक सौरव गर्ग ने कहा कि उनको लगता था कि कई ऐसे लोग हैं, जिनको पंजाब के इतिहास के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। जिसको देखते हुए मैं और मेरे साथी अभिषेक ने पंजाब पीडिया नाम की किताब को तैयार किया है। जिसमें इतिहास ,भूगोल ,अर्थशास्त्र, इकोलॉजी, पंजाब के सभ्याचार के अलावा अन्य कई पहलुओं को काफी सरल ढंग से पेश किया गया है। जिससे पी सी एस, पटवारी की परीक्षा और कई अनेकों परीक्षाओं की तैयारी इस किताब से की जा सकती है। उन्होंने कहा कि,” हमने देखा है जब हम किसी परीक्षा की तैयारी करते हैं तो इसके लिए हमें बार-बार मोबाइल को टच करना पड़ता है जिससे काफी समय ख़राब हो जाता है। इसलिए हमने वो सब इस बुक में डाल दिया, जिससे परीक्षा की तयारी करने वालों के समय का बचाव हो सकें। क्योंकि जब हम भी तैयारी करते थे तो हमें इन सारी परेशानियों का बार-बार सामना करना पड़ता था। इसको देखते हुए हमने इस किताब लिखा है। जब उनको पूछा गया के इस की इंस्पिरेशन कहा से मिली तो उन्होंने कहा कि जो जो बातें वो सोचते थे वो ही इस किताब में लिखते थे।

जब सौरव के साथ मिल कर किताब लिखने में योगदान पाने वाले अभिषेक से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उनको बहुत मेहनत करनी पड़ी है। उन्होंने बताया कि इस किताब को लिखने में उनके माता-पिता ने उनका बहुत साथ दिया है, साथ ही अभिषेक ने ये भी बताया कि किताब को तैयार करने में लगभग 2 साल का समय लग गया। इस किताब को हमने बहुत ही सरल बना कर लिखा है और अगर कोई गरीब व्यक्ति इसको लेना चाहता है और उसके पास खरीदने के लिए पैसा नहीं है तो वो इस को मुफ्त में भी देने के लिए तैयार हैं।

 वहीं आप नेता संदीप सिंगला ने कहा कि हमारे इलाके के लिए बहुत ही मान वाली बात है कि 2 नौजवान बच्चे जो कि अभी पढ़ाई भी कर रहे हैं और उन्होंने नौजवानों को आगे बढाने के लिए स्वरचित किताब लोगों के हवाले की है। हम इन बच्चों को बहुत ही मुबारकबाद देते हैं। उन्होंने कहा कि आज का युग ऐसा है कि बच्चों के दिमाग सिर्फ  जो देखते हैं और पढ़ते हैं उनका बहुत जल्दी असर उनके दिमाग पर होता है। अगर हम अच्छी किताबें पढ़ेगे और देखेंगे तो इसका असर हमारे दिमाग पर जल्दी होगा। इसलिए हम इन बच्चों को बहुत मुबारकाबाद देते हैं और उम्मीद करते हैं कि वो इस में जरूर कामयाब होंगे।

From around the web