...अब लव जिहादियों की खैर नहीं, MP सरकार के इस कानून से कांप उठेगी रूह

 

नई दिल्ली: देश के यूपी से निकला लव जिहाद का जिन्न देश के कई हिस्सों में पहुंच चुका है, जिसे लेकर सभी सरकार लगातार सख्त कानून अपना रहे है। आपको बता दें कि योगी सरकार के बाद अब शिवराज सरकार ने भी लव जिहाद को लेकर बड़ा कानून बनाने का ऐलान किया है। राज्य के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र ने कहा कि जल्द ही हम विधानसभा में लव जिहाद के खिलाफ कानून लाएंगे, जो नॉन-वेलेबल होगा। इसके साथ ही दोषियों को पांच साल तक की सजा का प्रावधान होगा।

गृहमंत्री ने कहा कि आगामी विधानसभा सत्र में शिवराज सरकार लव जिहाद को लेकर धर्म स्वातंत्र्य कानून के लिए विधेयक पेश किया जाएगा और कानून बन जाने के बाद गैर जमानती धाराओं में केस दर्ज कर 5 साल तक की कठोर सजा दी जाएगी।  

मिश्र के मुताबिक, लव जिहाद में सहयोग करने वालों को भी मुख्य आरोपी की ही तरह सज़ा दी जाएगी और शादी के लिए धर्मांतरण कराने वालों को भी सजा देने का प्रावधान इस कानून में रहेगा। हालांकि स्वेच्छा से धर्म परिवर्तन कर शादी करने के लिए सम्बंधित शख्स को एक महीने पहले कलेक्टर कार्यालय में आवेदन देना होगा।

नरोत्तम मिश्र ने बताया कि जोर जबरदस्ती या बलपूर्वक की गयी शादी, धोखे से पहचान छिपाकर की गई शादी को इस कानून के बाद रद्द माना जायेगा। जिससे उन लोगों की मुसीबत बढ़ जायेगी, जिन्होंने अभी तक धर्म छिपाकर शादी की। हालांकि यह कानून कब से लागू होगा, ये प्रवाधान लागू होने पर ही मालूम चल सकेगा।

बता दें कि इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी लव जिहाद के खिलाफ बड़ा बयान दे चुके हैं। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट कर दिया था कि मध्यप्रदेश में ऐसे मामले सामने आने पर उससे सख्ती से निपटा जाएगा और जल्द ही देश में लव जिहाद के खिलाफ कानून को अमली जामा पहना दिया जाएगा। आपको बता दें कि इसे लेकर सीएम शिवराज ने अधिकारियों को कानून का खाका तैयार करने का भी निर्देश दिया था।

From around the web