शर्मसार: 80 हजार में सौदा करा दी नाबालिग बेटी की तीसरी शादी, पढ़े पूरा मामला

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

मां, इस शब्द की कितनी अहमियत है ये तो सभी जानते हैं। आपने सुना होगा ऐसा कहा जाता है कि भगवान सबके साथ नहीं रह सकते इसलिए उन्होंने हमारी देखरेख के लिए मां को बनाया। क्योंकि मां बचपन से लेकर अपनी आखिरी सांस तक अपने बच्चों की खुशियों और दुखों के लिए लड़ती है लेकिन मध्‍य प्रदेश एक मां की ऐसी करतूत सामने आई है जो इस मां शब्द को कलंकित करती है।  

बता दें, मध्‍य प्रदेश के मंडला जिले में एक मां ने पैसों की खातिर अपनी ही नाबालिग बेटी की एक नहीं दो नहीं बल्कि तीन बार शादी कर दी। मां की इस हरकत के बारे में और क्या कहे महज 80 हज़ार रुपये की लालच में उसने तीसरी बार अपनी नाबालिग बेटी की शादी कर दी।

शिकायत दर्ज होने के बाद सामने आया मामला

हालांकि इस पूरे मामले का खुलासा तब हुआ जब राजधानी दिल्ली में नाबालिग ने अपने पति की मारपीट और प्रताड़ना से तंग आकर पुलिस में शिकायत की। मामला सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस ने इस पूरे मामले से मंडला पुलिस को अवगत कराया। वहीं मंडला पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ  अलग-अलग धाराओं में कोतवाली में अपराध दर्ज कर 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। मंडला जिले की एक नाबालिग बालिका की शादी उसकी सगी मां ने दिल्ली में एक युवक से कर दी। मामले की जानकारी तब हुई, जब नाबालिग बच्ची ने अपने पति की प्रताड़ना और मारपीट से तंग आकर दिल्ली पुलिस को डायल 100 पर फोन कर सूचना दी।

सूचना मिलते ही दिल्ली पुलिस द्वारा नाबालिग बच्ची को उसके पति से बचाकर मंडला पुलिस को मामले की लिखित जानकारी दी गई। नाबालिग पीड़िता द्वारा दिल्ली पुलिस को दी गई सूचना के आधार पर मंडला थाना कोतवाली पर आरोपियों के विरुद्ध अपराध दर्ज कर लिया गया।

नाबालिग बच्‍ची के मंडला पहुंचने पर पुलिस ने उससे पूरे मामले की जानकारी ली तो चौंकाने वाली बात सामने आई। पीड़िता ने पुलिस को बताया कि उसकी मां ने 80 हज़ार रुपये लेकर दिल्ली में उसकी शादी कर दी। यह उसकी तीसरी शादी थी, इससे पहले भी उसकी मां, नाबालिग बेटी की 2 बार शादी कर चुकी थी। पीड़िता के बयानों के आधार पर पुलिस ने उसकी मां, शादी करने वाले 2 युवकों सहित कुल 5 आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। नाबालिग से दिल्ली में शादी करने वाले आरोपी सहित 2 अन्य आरोपियों की तालाश की जा रही है।

वहीं इस पूरे मामले पर मंडला पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार शुक्ला ने बताया कि इस नाबालिग बच्ची ने दिल्ली पुलिस में शिकायत की थी कि वह नाबालिग है और उसकी मां व कुछ अन्य सदस्यों ने एक व्यक्ति से पैसे लेकर उसकी शादी की है। जिस व्यक्ति से उसकी शादी हुई है वह व्यक्ति उसके साथ मारपीट कर रहा है। दिल्ली में शिकायत मिलने के बाद दिल्ली पुलिस ने जीरो एफआईआर दर्ज की थी। बालिका के साथ एफआईआर मंडला पुलिस को प्राप्त हुई। इस पर थाना कोतवाली में आईपीसी की धारा 366, 370 और पॉक्‍सो एक्ट के तहत कार्रवाई की गई।

From around the web