झारखंड में एक बार मानसून दे रहा है दस्तक, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

 

रिपोर्ट : स्वाती सिंह

नई दिल्ली : झारखंड में अब मॉनसून एक बार फिर दस्तक दे रहा है, जिससे आम जनों को काफी राहत मिलेगा। मौसम विभाग ने साफ कह दिया है कि आज से आने वाले पांच दिन राज्य में बारिश होगी। मौसम विभाग ने साफ कहा है कि राज्य के अलग अलग इलाकों में मूसलाधार वर्षा होगी जिससे राज्यवासियों को गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विभाग के अनुसार रांची सहित राज्य के सभी जिलों में अगले चार से पांच दिनों तक बारिश की संभावना है। विभाग का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में दक्षिण ओडिशा के पास एक कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। इसका असर झारखंड के मौसम पर देखने को मिलेगा। आज रांची समेत आसपास के इलाके में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे।

मौसम विभाग ने कहा है कि एक बार फिर से राज्य में मॉनसून की वापसी होगी। विभाग के अधिकारी ने तो सतर्क रहने के लिए भी कहा है क्योंकि ये मॉनसून काफी विकराल रुप ले सकता है। भारी बारिश के साथ वज्रपात और आंधी चलने की भी चेतावनी जारी की गई है। जानकारी की माने तो देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामतारा, पाकुर, साहेबगंज, पूर्वी सिंहभूम और पश्चिम सिंहभूम में भी बारिश प्रबल की संभावना है। वहीं शनिवार को रांची में मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही 3 और 4 अक्टूबर को वज्रपात के साथ मध्यम से भारी बारिश की भी चेतावनी जताई गयी है। गौरतलब है कि इससे पहले भी झारखंड में मॉनसून ने हालात खराब कर दिए थे। भारी बारिश के चलते यहां पर सड़कें और नदी नाले उफान पर थे। सड़कों में पानी भर गया था और लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था।

अब एक बार फिर से ऐसी ही बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है। माना जा रहा है कि अब राज्य में मॉनसून दस्तक देगा और भारी तबाही भी मचा सकता है इसलिए पहले से ही चेतावनी जारी कर दी गई है। मॉनसून के भयावह रुप के चलते इस बार किसानों को काफी मुकसान हो सकता है क्योंकि किसान की फसल पूरी तरह से तैयार हो चुकी है और बारिश के चलते फसल बर्बाद हो जाेगी। धानन की खेती पूरी तरह से तैयार होने वाली है जिसके चलते अब समस्या उत्पन्न हो सकती है।

From around the web