नये साल से पहले पीएम मोदी ने दी जम्मू-कश्मीर को बड़ा सौगात, किया लॉन्च...

 

नई दिल्ली : नया साल आने में महज कुछ दिन शेष है, उससे पहले ही एक तरफ जहां पीएम मोदी ने किसानों को बड़ा तोहफा दिया, वहीं उन्होंन आज यानि शनिवार को जम्मू-कश्मीर को बड़ी सौगात दी। आपको बता दें कि इस दौरान उनके साथ गृह मंत्री अमित शाह और केंद्र शासित प्रदेश के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा भी मौजूद रहे, जो वीडियो लिंक से जुड़े।

पीएम मोदी ने जम्मू-कश्मीर में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना लॉन्च की, जिसका उद्देश्य जम्मू कश्मीर में यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज सुनिश्चित करना है, जिसका एक उद्देश्य वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना और सभी नागरिकों और समुदायों को बेहतर से बेहतर सुविधा कम से कम पैसे में प्रदान करना है। आपको बता दें कि इस दौरान पीएम मोदी ने आयुष्मान भारत योजना लॉन्च के लाभार्थियों से भी बातचीत की और उन्हें हेल्थ कार्ड दिए गए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज का दिन जम्मू-कश्मीर के लिए ऐतिहासिक है। आज जम्मू-कश्मीर के सभी लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिलने जा रहा है। सेहत योजना अपने आप में एक बहुत बड़ा कदम है और जम्मू-कश्मीर के अपने लोगों के विकास के लिए ये कदम उठाता देख मुझे भी बहुत खुशी हो रही है।

उन्होंने कहा कि अटल जी का जम्मू कश्मीर से एक विशेष स्नेह था। अटल जी इन्सानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत की बात को लेकर हम सबको आगे के काम के लिए दिशा-निर्देश देते रहे हैं। आज जम्मू कश्मीर इसी भावना को लेकर आगे बढ़ रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि ज़िला विकास परिषद के चुनाव ने एक नया अध्याय लिखा है। जम्मू-कश्मीर के हर मतदाता के चेहरे पर मुझे विकास के लिए एक उम्मीद नजर आई। इन चुनावों में जम्मू-कश्मीर के लोगों ने लोकतंत्र की जड़ों को और मजबूत करने का काम किया है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में इन चुनावों ने ये भी दिखाया कि हमारे देश में लोकतंत्र कितना मजबूत है। लेकिन एक पक्ष और भी है, जिसकी तरफ मैं देश का ध्यान आकर्षित कराना चाहता हूं। पुडुचेरी में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद पंचायत और म्यूनिसिपल इलेक्शन नहीं हो रहे।

वहीं इस कार्यक्रम में मौजूद गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि आज जम्मू-कश्मीर के लिए महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि आज ऐसी शुरुआत होने जा रही है जो जम्मू-कश्मीर के छोटे से छोटे नागरिक के स्वास्थ्य की चिंता करेगी। 15 लाख परिवारों को 5 लाख तक की सभी स्वास्थ्य सुविधाएं मुफ़्त मिलेंगी, हर कश्मीरी भाई-बहन के लिए आज ये योजना शुरू हो रही है। इसके लिए 229 सरकारी अस्पताल और 35 प्राइवेट अस्पताल सूचीबद्ध किए गए हैं।

From around the web