गुजरात में इस साल धूमधाम से सेलिब्रेट नहीं किया जायेगा नवरात्रि महोत्सव, ये हैं बड़ी वजह

 

नई दिल्ली : नवरात्रि आने में तकरीबन 20 दिन शेष है, उससे पहले ही लोगों में जमकर उत्साह देखा जा सकता है, जिसकी तैयारी को लेकर अभी से ही भक्तजन तरह-तरह के योजना बना रहें है। वहीं गुजरात सरकार ने उन तमाम योजनाओं पर पानी फेर दिया है, जिसे लेकर भक्तजन पहले से ही तैयारी कर रहे थे। गौरतलब है कि इस साल कोरोना महामारी को लेकर नवरात्रि सेलिब्रेशन धूमधाम से नहीं किया जायेगा। 

गुजरात सरकार के अनुसार, राज्य में इस साल नवरात्रि महोत्सव का आयोजन नहीं किया जाएगा। सरकार की ओर से जारी फैसले में गृह राज्य मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा ने बताया कि इस साल राज्य में नवरात्रि का आयोजन नहीं किया जाएगा। बता दें कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे, तभी से राज्य में नवरात्रि का पर्व बड़े धूमधाम से सेलिब्रेट करने की परंपरा चली आ रही है।

आपको बता दें कि सरकार के इस फैसले के बाद राज्य के बड़े गरबा आयोजकों ने भी इस साल गरबा आयोजन से इनकार कर दिया है। जिससे अब लोग छोटी सोसायटीज या फ्लैट्स में ही मां दुर्गा की पूजा का आयोजन कर सकेंगे। हालांकि इस दौरान लोगों को मुंह पर मास्क लगाने के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का भी पूरा ख्याल रखना होगा।

गौरतलब है कि गुजरात में कोरोना महामारी के अब तक सवा लाख मामले सामने आ चुंके है। ऐसे में मेडिकल एसोसिएशन के डॉक्टर्स ने भी सरकार को पत्र लिखकर गुजरात में नवरात्रि का आयोजन नहीं कराने का आग्रह किया था।  उन्होंने आशंका जताया कि अगर राज्य में बड़े पैमाने पर उत्सव या छोटे पैमाने पर उत्सव उत्सव मनाया जाता है तो राज्य में कोरोना विस्फोट हो सकता है। 

आपको बता दें कि इस साल शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक रहेंगे।

From around the web