गुजरात : सच साबित हुई मौसम विभाग की यह भविष्यवाणी, पिछले काफी दिनों से...

 

रिपोर्ट : स्वाती सिंह

नई दिल्ली : गुजरात में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली है। आपको बता दें कि मौसम विभाग इस बात की भविष्यवाणी पहले ही कर चुंका था कि जो सच साबित हुई।  बता दें कि शुक्रवार रात में भी राज्य के कई  हिस्सों में बारिश हुई और आज शनिवार को भी मौसम सुहावना है। कल हुई बारिश ने गुजरातवासियों को गर्मी से राहत दे दी है। आपको बता दें कि पिछले काफी दिनों से सूरज की तपी बढ़ गई थी जिससे गर्मी हो गई थी अब मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक ही बारिश हुई है।

दरअसल पिछले कुछ दिन से सूरज की तपिश से शहर का तापमान 35 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। इधर अरब सागर में 3.6 किमी ऊपर चक्रवाती हवा का घेरा बना हुआ है। इससे दक्षिण गुजरात में कुछ दिन से नमी छाई हुई है। यह उत्तर-पश्चिम हवा के साथ बुरहानपुर पहुंच रही है। शुक्रवार को यह नमी स्थानीय गर्मी से बादलों में बदल गई। बादल छाए हैं और शाम करीब 6 बजे से धूल भरी तेज हवा चली। करीब 15 मिनट बाद गरज-चमक के साथ तेज बारिश शुरू हो गई। शाम 7 बजे तक रुक-रुककर तेज बारिश हुई। इससे रात का तापमान 20 डिग्री से नीचे लुढ़क गया। रात में भी कहीं कहीं थोड़ी थोड़ी बारिश होती रही जिससे आज भी राज्य में लोगों को गर्मी से राहत है।

आपको बता दें कि अरब सागर में 3.6 किमी ऊपर चक्रवाती हवा का घेरा अभी भी बना हुआ, जिसका मतलब ये हैं कि गुजरात में अभी और बारिश होगी। राज्य के मौसम विभाग की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक इस बार मानसून काफी रुद्र रुप ले सकता है। मूसलाधार वर्षा के साथ, आंधी, वज्रपात सभी एक साथ दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग ने राज्य में अलर्ट भी जारी कर दिया है क्योंकि अगर इस मानसून ने उग्र रुप लिया तो राज्य के किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। वैसे अभी के लिए तो गुजरातवासियों को गर्मी से राहत मिल गई है। लगातार हो रही तेज धूप से राज्य में गर्मी हो गई थी जो अब मानसून के आने से खत्म होती नजर आ रही है। फिलहाल लोग सुहावने मौसम का आनंद ले रहे हैं।

From around the web