दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर सीएम केजरीवाल ने शुरू किया 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान

 

नई दिल्ली : देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को लेकर आम आदमी पार्टी सरकार लगातार चिंतिंत है। जिसे लेकर उन्होंने कई बार केंद्र सरकार पर भी ठीकरा फोड़ा और कहा कि कोरोना काल के दौरान केंद्र सरकार ने कुछ नहीं किया। अब इसी प्रदूषण को रोकने को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने इस प्रदूषण को रोकने को लेकर एक बार फिर एक अभियान की शुरूआत की है।

सीएम केजरीवाल ने कहा कि आज से हम 'रेड लाइट ऑन, गाड़ी ऑफ' अभियान शुरू कर रहे हैं, हम सब लोग आज एक संकल्प लेंगे कि रेड लाइट पर हम अपनी गाड़ी ऑफ करेंगे। उन्होने कहा कि दिल्ली में एक करोड़ वाहन पंजीकृत हैं। अगर 10 लाख वाहन भी रेड लाइट पर अपनी गाड़ी बंद करना शुरू कर दें तो विशेषज्ञों ने मुझे गणना करके दी है कि साल में PM 10 प्रदूषण 1.5 टन कम हो जाएगा और PM 2.5 प्रदूषण 0.4 टन कम हो जाएगा।

आपको बता दें कि आम आदमी पार्टी (AAP) की अरविंद केजरीवाल सरकार (Arvind Kejriwal Government) जरूरी या इमरजेंसी सेवाओं में इस्तेमाल होने वाले जेनरेटर को छोड़कर गुरुवार से दिल्ली-NCR क्षेत्र में डीजल जेनरेटर के उपयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। बता दें कि यह निर्देश सरकार के ग्रेडेड एक्शन रिस्पॉन्स प्लान (Graded Response Action Plan) के तहत जारी किया गया है।

आपको बता दें कि GRAP प्रदूषण रोधी उपाय है जिसे स्थिति की गंभीरता के मुताबिक दिल्ली और इसके आसपास के क्षेत्रों में लागू किया जाता है। इसे 2017 में पर्यावरण और वन मंत्रालय ने सुप्रीम कोर्ट की तरफ से अनिवार्य किए गए पर्यावरण प्रदूषण (रोकथाम और नियंत्रण) प्राधिकरण (Environment Pollution (Prevention and Control) Authority) के मार्फत लागू करने के लिए जारी किया था।

From around the web