दिल्ली के बाद महाराष्ट्र सरकार का भी पटाखों को लेकर बड़ा एक्शन, दिख रहा असर

 

नई दिल्ली : देश में ठंड के दस्तक देने के साथ ही पॉल्यूशन का स्तर काफी बढ़ गया है, जिसे लेकर हर राज्य सरकार अपने राज्य को लेकर दिवाली से पहले बड़ा आदेश जारी कर रही है, जिससे वे अपने राज्य को प्रदूषण के खतरनाक स्तर से बचा सकें। आपको बता दें कि दिल्ली के बाद अब महाराष्ट्र ने भी पटाखों को लेकर बड़ा एक्शन लिया है।  

बता दें कि मुंबई में बीएमसी ने एक सर्कुलर जारी किया है, जिसके अनुसार निजी और सार्वजनिक जगहों पर पटाखा जलाने पर रोक है। हालांकि, 14 नवंबर को प्राइवेट सोसाइटी में रहने वाले लोगों को फुलझड़ी और अनार जैसे पटाखे का उपयोग करने की छूट दी गई है। वहीं BMC ने अपील करते हुए कहा कि इस दिवाली सभी बिना पटाखों का त्योहार मनाएं, ताकि मुंबई को प्रदूषण और कोरोना वायरस की वेव से बचाया जा सके।

इसके साथ ही उन्होंने इस दौरान बाहर निकलते वक्त मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करनें और भीड़ एकत्रित ना होने देने की अपील की है। गौरतलब है कि इससे पहले राज्य के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भी लोगों से अपील की थी कि दिवाली ध्यान से मनाएं। क्योंकि राज्य में फिर लॉकडाउन नहीं लगाया जा सकता है। आपको बता दें कि NGT ने आज अपने आदेश में ये साफ कह दिया है कि जिन राज्यों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर होगा, वहां 30 नवंबर तक पटाखों के चलाने पर रोक लगा दी है।

From around the web