बिहार विधानसभा चुनाव के 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान शुरू, छुटपुट घटनाओं के बीच अभी तक 8% मतदान

 

नई दिल्ली : बिहार विधानसभा के पहले चरण का चुनाव शुरू हो चुंका है, जिसे लेकर अभी तक 8 प्रतिशत मतदान हो चुंके है। आपको बता दें कि पहले चरण के चुनाव में बिहार के 16 जिलों की 71 सीटों पर मतदान किया जा रहा है। जहां के कुछ सीटों पर शुरू में EVM मशीन खराब होने की बात सामने आईं थी, जहां फिर सुचारू रूप से मतदान शुरू हो चुंका है। बता दें कि सुबह से ही पोलिंग बूथ पर मतदाताओं की लंबी कतारें दिख रही हैं। पहले चरण में इसमें 2.14 करोड़ से ज्यादा मतदाता 1066 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

आपको बता दें कि मुंगेर के तारापुर विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र संख्या 175, 164, 53, 42A, 22 पर ईवीएम खराब होने के कारण डेढ़ घंटे से मतदान रुका हुआ था, जिसके बाद फिर मतदान सुचारू रूप से शुरू हो गया। वहीं बिहार के शेखपुरा विधानसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 50 और 67 पर वोटिंग शुरू नहीं हो पाई है। यहां VVPAT मशीन में खराबी आ गई है। बता दें कि इससे पहले भी कुछ सीटों पर ईवीएम में दिक्कत आई थी। करीब नौ बजे यहां पर वोटिंग शुरू हुई, मशीन चलाने की ठीक से ट्रेनिंग ना होने की वजह से देरी हुई।

वहीं बिहार के औरंगाबाद में बुधवार को CRPF ने IED बम बरामद किए हैं। गौरतलब है कि आज औरंगाबाद के नक्सल प्रभावित इलाके में वोटिंग होनी है। बता दें कि इससे पहले नक्सली संगठनों ने चुनाव के बहिष्कार का आह्वान किया है। यहां पुल के नीचे दो बम लगाए गए थे, लेकिन CRPF ने वक्त रहते इन्हें देखा और डिफ्यूज़ कर दिया।

प्रथम चरण के चुनाव : -

कुल वोटरों की संख्या: 2,14,84,787

कुल प्रत्याशी: 1066

कौन कितनी सीटों पर लड़ रहा

आरजेडी: 42 सीटों पर

एलजेपी: 41 सीटों पर

आरएलएसपी: 40 सीटों पर

जेडीयू: 35 सीट पर

बीजेपी: 29 सीट पर

बीएसपी: 26 सीट पर

कांग्रेस: 21 सीट पर

एनसीपी: 21 सीटों पर ।

From around the web