JOB: चुनाव परिणाम आने के साथ ही बिहार पुलिस की बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन

 

नई दिल्ली : बिहार चुनाव परिणाम आने के साथ ही अब बिहार पुलिस ने बंपर वैकेंसी निकाली है, जिसे लकेर यूथों में काफी उत्साह है। गौरतलब है जिस रोजगार को लेकर विधानसभा चुनाव 2020 के चुनाव प्रचार में सीएम नीतीश विपक्षी पार्टियों के निशाने पर थे, अब वे उसे कुंध करने में लगे है। हालांकि इस भर्ती का पूरा दारोमदार CSBC के कंधों पर है।

आपको बता दें कि केंद्रीय चयन पर्षद (सिपाही भर्ती) ने राज्य में 8415 पदों पर सिपाहियों की सीधी भर्ती निकाली है, जिसे लेकर उन्होंने आवेदन पत्र भी जारी कर दिया। जिसकी अंतिम तिथि 14 दिसंबर 2020 है। बता दें कि इस पद के लिए आवेदन आप 13 नवंबर से कर सकते है। यह नियुक्ति बिहार पुलिस, बिहार सैन्य पुलिस, विशेषीकृत इंडिया रिजर्व वाहिनी, बिहार राज्य औद्योगिक सुरक्षा वाहिनी में सिपाही के पदों पर होगी।

परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों तो वरीयता के मुताबिक इच्छित इकाइयों में अवसर दिया जायेगा। आपको बता दें कि आवेदन पत्रों के कलेक्शन के बाद आवेदनों की जांच कर वैध आवेदकों की लिखित परीक्षा होगी, जो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के इंटर या समकक्ष स्तर का होगा। इसमें सभी प्रश्न ऑप्शनल होंगे, जो 100 अंकों की होगी। जिसके जवाब आपको दो घंटों में देने होंगे।

लिखित परीक्षा में 30 फीसद से कम अंक आने पर अभ्यर्थी को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए असफल घोषित किया जाएगा। लिखित परीक्षा केवल शारीरिक दक्षता जांच-माप परीक्षा के लिए क्वालीफाइंग होगी। आपको बता दें कि आवेदक सीएसबीसी की ऑफिशियल वेबसाइट, csbc.bih.nic.in के साइट पर जाकर आवेदन कर सकते है।

निर्धारित उम्र :

आवेदन के लिए अभ्यर्थी की उम्र एक अगस्त 2020 तक न्यूनतम 18 और अधिकतम 25 वर्ष होना चाहिए पिछड़ा वर्ग और अत्यंत पिछड़ा वर्ग के पुरुष को अधितम दो वर्ष की छूट और महिलाओं को तीन वर्ष की छूट दी गई है। अनुसूचित जाति और अनुसूचित जन-जाति के पुरुष व महिलाओं को अधिकतम में पांच-पांच वर्ष की छूट दी गई है।

From around the web