बिहार चुनाव : पटना के इन 5 सीटों पर हो सकता है रोमांचक मुकाबला, होने हैं 71 सीटों पर चुनाव

 

नई दिल्ली : बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का चुनावी प्रचार आज शाम 5 बजे थम जायेगा। जिसके बाद उन सभी उम्मीदवारों के दिलों की धड़कन तेज हो गई है, जो इन सीटों पर चुनावी अखाड़े में उतरे है। आपको बता दें कि पहले चरण के चुनाव में पटना के 14 सीटों पर चुनाव होने है, जिनमें से पटना के वो 5 सीट बहुत महत्वपूर्ण है, जिस पर महागठबंधन और NDA गठबंधन के बीच जोरदार टक्कर है।

आपको बता दें कि वो 5 सीट हैं मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी, पालीगंज और बिक्रम। इसके अलावा  पटना के बाकी सीटों पर चुनाव दूसरे दौर में हैं।  

मोकामा : बाहुबली नेता आनंत सिंह और JDU नेता राजीव लोचन के बीच सीधी टक्कर

बिहार के पहले चरण की हॉट सीट माने मानी जा रही मोकामा एक बार काफी हॉट बना हुआ है, जिस पर पिछले बार के निर्दलीय प्रत्याशी और वर्तमान में RJD प्रत्याशी आनंत सिंह और JDU नेता राजीव लोचन के बीच सीधा टक्कर होगा। आपको बता दें कि यह सीट अनंत सिंह का सुरक्षित सीट माना जा रहा हैं, इस कारण यह आशंका जताई जा रही हैं की एक बार फिर मोकामा सीट से अनंत सिंह विजयी होंगे। बता दें कि इस सीट पर एलजेपी से सुरेश सिंह निषाद और आरएलएसपी से दिलराज रोशन सहित कुल 8 प्रत्याशी मैदान में हैं।

पालीगंज : LJP उम्मीदवार ने बनाया काफी दिलचस्प

पालीगंज सीट पर इस साल से त्रिकोणीय मुकाबला होने जा रहा है, जिसने सभी पार्टियों के उम्मीदवारों की बेचैनी बढ़ा दी है। आपको बता दें कि पालीगंज से मौजूदा विधायक रहे जयवर्धन यादव इस बार आरजेडी छोड़कर जेडीयू के टिकट पर किस्मत आजमा रहे हैं, जिनका सीधा मुकाबला भाकपा माले के प्रत्याशी संदीप सौरभ से है। लेकिन इन सबके बीच बीजेपी से बगावत कर एलजेपी से उतरी पूर्व विधायक उषा विद्यार्थी ने पालीगंज के मुकाबले को त्रिकोणीय बना दिया है। वैसे यह सीट जयवर्धन परिवार के लिए मजबूत इलाका माना जाता है।

बिक्रम: निर्दलीय प्रत्याशी के कारण फंसा पेंच

पटना के बिक्रम सीट से महागठबंधन ने कांग्रेस पार्टी के प्रत्याशी सिद्धार्थ सौरव को मैदान में उतारा हैं जबकि एनडीए से बीजेपी प्रत्याशी अतुल कुमार ताल ठोक रहे हैं। वहीं, पिछली बार बीजेपी उम्मीदवार बने अनिल कुमार इस बार निर्दलीय उम्मीदवार बनकर मैदान में उतरे है, जिन्होंने इस सीट को और रोमांचक कर दिया है। जिससे पटना के बिक्रम सीट पर चुनाव त्रिकोणीय हो गया है। आपको बता दें कि इस सीट पर अनिल कुमार निर्दलीय सहित कुल 15 प्रत्याशी मैदान में है।

मसौढ़ी सीट पर आरजेडी और जेडीयू के बीच मुकाबला

पटना के मसौढ़ी सीट पर इस बार RJD और JDU के बीच सीधा टक्कर देखनें को मिलेगा। आपको बता दें कि RJD ने इस बार फिर मौजूदा विधायक रेखा देवी को अपना उम्मीदवार बनाया है। वहीं JDU ने पिछले बार के हम पार्टी से उम्मीदवार बनीं नूतन पासवान को अपना उम्मीदवार बनाया है, जिन्हें पिछली बार RJD से करारी हार का सामना करना पड़ा था। आपको बता दें कि एलजेपी से परशुराम कुमार और बसपा से राज कुमार राम को मैदान में उतारकर मुकाबले को दिलचस्प बना दिया है।

बाढ़: 18 उम्मीदवारों में कांग्रेस-बीजेपी की सीधी लड़ाई

पटना के बाढ़ सीट से भले ही इस बार 18 उम्मीदवार मैदान में है, लेकिन इस बार चुनाव में सीधी टक्कर कांग्रेस और बीजेपी के बीच होगा। आपको बता दें कि बीजेपी ने एक बार फिर इस सीट से मौजूदा विधायक ज्ञानेंद्र सिंह ज्ञानू को चुनावी मैदान में उतारा है, जिनके खिलाफ कांग्रेस के सत्येंद्र बहादुर ताल ठोक रहे हैं। बता दें कि इससे पहले 2015 के चुनाव में बीजेपी और जेडीयू उम्मीदवार आमने-सामने थे, जिसमें JDU को शिकस्त का सामना करना पड़ा था।

आपको बता दे कि बिहार में पहले चरण का चुनाव 28 अक्टूबर को होना है, जिनपर वोटिंग होने है। जिनपर परिणाम 10 अक्टूबर को आने है। 

From around the web