59 साल की उम्र में हुआ ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज क्रिकेटर का निधन, अपने समय के...

 

नई दिल्ली : IPL2020 के शुरूआत के साथ ही पूरा देश मैच के जश्न में डूबा हुआ था, और वे अभी इस जश्न में और डूबा रहना चाहते थे। लेकिन इसी बीच एक ऐसा शॉकिंग खबर सामने आया है, जिसने क्रिकेट जगत से जुड़े सभी क्रिकेटर को शॉक्ड कर दिया। गौरतलब है कि 24 सितंबर 2020 गुरूवार को ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेट रहे और प्रख्यात कमेंटेटर डीन जोन्स का निधन हो गया है। 59 साल के डीन जोन्स खेल से संन्यास लेने के बाद कॉमेंट्री से जुड़ गए थे। इस समय भी वह आईपीएल के 13वें को लेकर भारत में थे। वह स्टार स्पोर्ट्स की कॉमेंट्री टीम से जुड़े थे और मुंबई में थे।

आपको बता दें कि अपने समय से स्टाइलिश क्रिकेटर रहे जोन्स का निधन मुंबई में हार्ट अटैक से हुआ, जो आईपीएल कमेंट्री टीम के हिस्सा थे। फिलहाल वे आईपीएल में कमेंट्री करने के लिए में मुंबई में ही थे। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज क्रिकेटर रहे डीन जोन्स 1984 से 1994 से लेकर ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की तरफ से 52 टेस्ट और 164 वनडे मैचों में हिस्सा लिया है।

स्टार स्पोर्ट्स ने एक बयान जारी कर कहा कि, ''बेहद दुख के साथ हम डीन मर्विन जोन्स एएम के निधन की खबर साझा कर रहे हैं। उनका दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया। हम उनके परिवार के प्रति संवेदना जाहिर करते हैं और इस मुश्किल समय में उनके सहयोग के लिए तैयार हैं। जरूरी इंतजाम करने के लिए हम ऑस्ट्रेलियाई उच्चायोग के संपर्क में हैं।''

बयान में कहा गया, ''डीन जोन्स खेल के महान दूतों में से एक थे और वह दक्षिण एशिया में क्रिकेट के विकास से जुड़े रहे। वह नई प्रतिभा को खोजने और युवा क्रिकेटरों को तराशने को लेकर जुनूनी थे। वह चैंपियन कमेंटेटर थे जिनकी मौजूदगी और खेल को पेश करने का तरीका हमेशा प्रशंसकों को खुशी देता था। स्टार और दुनियाभर में उनके लाखों प्रशंसकों को उनकी कमी खलेगी. हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं उनके परिवार और मित्रों के साथ हैं।"

अगर हम जोन्स के रिकॉर्ड की बात करें तो डीन जोन्स ने 52 टेस्ट मैचों में 46.55 की औसत से 3631 रन बनाए हैं। वहीं उन्होंने टेस्ट मैचों में 11 शतक और 14 अर्धशतक जड़ा है। आपको बता दें कि उनका उच्च स्कोर 216 रहा है। जोन्स ने 164 वनडे मैचों में 6068 रन बनाए हैं, जिसमें 7 शतक और 46 अर्धशतक शामिल हैं। वनडे  में उनका उच्च स्कोर 145 रहा है।

From around the web