राजीव शुक्ला होंगे बीसीसीआई के नए बोर्ड उपाध्यक्ष !

 

नई दिल्ली : बीसीसीआई और इंडियन प्रीमियर लीग के पूर्व चेयरमैन राजीव शुक्ला एक बार फिर चर्चा में है। चर्चा का कारण है बीसीसीआई का वाइस प्रेसिडेंट का पद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अगले वाइस प्रेसिडेंट के रूप में राजीव शुक्ला को चुना जा सकता है। क्रिकेट प्रशासन से लेकर राजनित में भी अच्छा अनुभव रखने वाले कांग्रेस नेता राजीव शुक्ला दुनिया के सबसे अमीर क्रिकेट बोर्ड बीसीसीआई के नए उपाध्यक्ष बनने की संभावना जताई जा रही है। इससे पहले साल 2019 में भी सौरव गांगुली के बोर्ड अध्यक्ष बनने से पहले राजीव शुक्ला के उपाध्यक्ष बनने को लेकर लगातार अटकलें जारी थी। बता दें की राजीव शुक्ला इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चेयरमैन के पद पर 2018 में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। साथ ही 2017 तक उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (यूपीसीए) के अध्यक्ष भी रहे हैं। 


वहीं कहा जा रहा है कि बृजेश पटेल दूसरे कार्यकाल के लिए आईपीएल अध्यक्ष बने रहेंगे। आईपीएल की कमान फिलहाल बृजेश पटेल के हाथों में ही बनी रहेगी। लेकिन नए संविधान की वजह से ये संभव नहीं हो सका था। बोर्ड के नए संविधान के अनुसार एक व्यक्ति एक समय में दो पद पर नहीं रह सकता है। बता दें की इसी  कारण पूर्व उपाध्यक्ष माहिम वर्मा ने अपने राज्य निकाय, क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड, के सचिव के रूप में कार्यभार संभालने के बाद बीसीसीआई उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था ।इसके साथ ही पूर्व भारतीय क्रिकेटर बृजेश पटेल के दूसरे कार्यकाल में आईपीएल अध्यक्ष बने रहने की आशंका जताई जा रही है। राजीव शुक्ला के बीसीसीआई वाइस प्रेसिडेंट बनने से बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली को भी एक अनुभवी साथी मिलेगा।

रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई में इस बार औपचारिक चुनाव नहीं होंगे क्योंकि बीसीसीआई में राजीव शुक्ला के नाम पर आम सहमति बन चुकी है। वहीं अब नामांकन दाखिल किया जाएगा। बीसीसीआई के निर्वाचन अधिकारी ने राजीव शुक्ला के नाम को मंजूरी दे दी है। इस बीच बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने सभी सदस्यों को एजीएम के लिए अहमदाबाद आने से पहले कोविड-19 के लिए अनिवार्य आरटी-पीसीआर टेस्ट से गुजरने को कहा है। बैठक में भाग लेने की अनुमति देने से पहले बोर्ड उनका फिर से अहमदाबाद में परीक्षण करेगा।      

From around the web