IPL2020: लगातार 5वीं बार मुंबई इंडियंस ने खिताब किया अपने नाम, DC की कप्तानी पारी भी नहीं दे सकी साथ

 

नई दिल्ली: IPL 2020 का फाइनल मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। एक तरफ जहां दिल्ली कैपिटल ने आक्रामक पारी खेलते हुए 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 156 रन बनाये। वहीं मुंबई इंडियंस ने कप्तान रोहित शर्मा के पारी की बदौलत 18.4 ओवर में 4 विकेट खोकर 157 रन बनाकर जीत हासिल की। आपको बता दें कि इस जीत के साथ ही मुंबई 5 आईपीएल जीतने वाली टीम बन गई।

आपको बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही। पहले ही गेंद पर शानदार फॉर्म में चल रहे मार्कस स्टोइनिस खाता खोले बिना ही पवेलियन लौट गए। इसके बाद तीसरे ओवर में अजिंक्य रहाणे भी दो रन बनाकर आउट हो गये। वहीं फॉर्म में चल रहें बल्लेबाज़ शिखऱ धवन भी 12 गेंदो में सिर्फ 15 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें जंयत यादव ने बोल्ड आउट किया।

सिर्फ 22 रनों पर तीन विकेट गिर जाने के बाद कप्तान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने चौथे विकेट के लिए 96 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेलते हुए दिल्ली को संभाला। आपको बता दें कि कप्तान श्रेयस अय्यर ने 50 गेंदो में नाबाद 65 रनों की शानदार पारी खेली। वहीं ऋषभ पंत ने 38 गेंदो में ताबड़तोड़ 56 रन बनाए। अय्यर ने जहां छह चौके और दो छक्के लगाए। वहीं पंत ने चार चौके और दो छक्के जड़े।

बता दे कि पंत के आउट होते ही दिल्ली की पारी एक बार फिर थम गई और 15 ओवर में 118 रन बनाने वाले दिल्ली 20 ओवरों में सिर्फ 156 रन ही बना सकी। इस दौरान शिमरन हेटमायर 05, अक्षर पटेल 09 और कगीसो रबाडा शून्य पर पवेलियन लौटे।

वहीं मुंबई इंडियंस की तरफ से ट्रेंट बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने अपने कोटे के चार ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट, नाथन कुल्टर नाइल को दो और जयंत यादव को एक सफलता मिली। वहीं जसप्रीत बुमराह इस मैच में एक भी विकेट नहीं झटक सके।

दिल्ली से मिले 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआती पारी शानदार रही। क्विंटन डिकॉक और कप्तान रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 4.1 ओवर में 45 रनों की साझेदारी की। डिकॉक 12 गेंदो में 20 रन बनाकर आउट हुए, जिन्हें मार्कस स्टोइनिस ने पलेवियन भेजा।

पहले विकेट गिरने के बाद सूर्यकुमार यादव और रोहित के बीच दूसरे विकेट के लिए भी 45 रनों की साझेदारी हुई। सूर्यकुमार 19 रन बनाकर आउट हुए। वहीं रोहित ने 51 गेंदों में 68 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। अपनी इस पारी में उन्होंने पांच चौके औक चार छक्के लगाए।

इन दोनों के आउट होने के बाद कीरन पोलार्ड 09 और हार्दिक पांड्या 03 भी वापस पवेलियन लौट गए। इशान किशन 19 गेंदो में 33 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने अपनी इस पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। गौरतलब है कि मुंबई की जीत कप्तान रोहित शर्मा ने ही सुनिश्चित कर दी थी, जिसे मुंबई ने हासिल किया।

आपको बता दें कि इस जीत के बाद आईपीएल की ओर से विजेता टीम को 20 करोड़ रूपये और उपविजेता टीम को 12.5 करोड़ रूपये का पुरस्कार दिया गया। बता दें कि यह IPL का 13वां सीजन था, जिसे जीत कर मुंबई 5 आईपीएल जीतने वाली पहली टीम बन गई।

From around the web