IPL में दिल्ली के धुरंधर ने रच दिया इतिहास

 

दिल्ली कैपिटल्स को भले ही सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अबु धाबी में मंगलवार को हुए मैच में 15 रनों से हार का सामना करना पड़ा हो, लेकिन इस मैच के दौरान तेज गेंदबाज कसीगो रबाडा ने वह कारनामा कर दिखाया है, जो आईपीएल के इतिहास में अभी तक कोई गेंदबाज नहीं कर सका है।

रबाडा ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ चार ओवर में 21 रन खर्चकर दो विकेट अपने नाम किया था। इससे पहले रबाडा आईपीएल के इतिहास में पहले ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने लगातार 10 मैचों में दो या इससे ज्यादा विकेट लिए हैं। 7 अप्रैल से 29 सितंबर के बीच उन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए यह कारनामा किया है।

रबाडा का पिछले 10 आईपीएल मैचों में बॉलिंग प्रदर्शन पर नजर डालें तो पहले मैच में 21 रन खर्च कर 4 विकेट, दूसरे मैच में 42 रन देकर 2 विकेट, तीसरे मैच में 22 रन देकर 4 विकेट,चौथे मैच में 38 रन देकर 2 विकेट,पांचवे मैच में 38 रन देकर 2 विकेट, छठे मैंच में 23 रन देकर 2 विकेट, सातवें मैच में 37 रन देकर 2 विकेट, आठवें मैच में 31 रन देकर 2 विकेट, नौवें मैच में 28 रन देकर 2 विकेट और दसवें मैच में 26 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किया है।

इस सीजन में 11 मैचों के बाद रबाडा के खाते में सबसे ज्यादा विकेट दर्ज कर पर्पल कैप पर कब्जा किये हुए हैं। पिछले सीजन की बात करें तो रबाडा ने 12 मैचों में 25 विकेट झटके थे और पर्पल कैप की दौड़ में बस इमरान ताहिर से पीछे रह गए थे। इमरान ने पिछले सीजन में 17 मैचों में 26 विकेट अपने नाम किए थे।

रबाडा ने अभी तक कुल 21 आईपीएल मैच खेले हैं, इस दौरान उन्होंने 7.85 की इकॉनमी रेट से 631 रन खर्च करते हुए 38 विकेट लिए हैं। इतना ही नहीं रबाडा दो बार एक पारी में चार विकेट ले चुके हैं।

दिल्ली कैपिटल्स ने एसआरएच के खिलाफ मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। एसआरएच ने 20 ओवर में चार विकेट पर 162 रन बनाए, जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की टीम 20 ओवर में सात विकेट पर 147 रन ही बना पाई थी। रबाडा पिछले कुछ समय से दिल्ली कैपिटल्स के सबसे अहम गेंदबाज रहे हैं। एसआरएच के खिलाफ उन्होंने जॉनी बेयरेस्टो और केन विलियमसन के अहम विकेट चटकाए थे।

From around the web