IPL 2021: 18 फरवरी के ऑक्शन इन खिलाड़ियों पर होंगी पैसों की बारिश 

 

रिपोर्ट: सौरभ सिंह  

नई दिल्ली: क्रिकेट का महाकुंभ आईपीएल की तैयारी 2021 में जोरों पर है क्यों की साल 2020 में आईपीएल किसी तरह हुआ तो लेकिन कोरोना के खौफ में फिलहाल आईपीएल अपने 14वें सीजन के लिए तैयार है।14वें सीजन के लिए चेन्नई में 18 फरवरी को होने वाले मिनी ऑक्शन में 292 खिलाड़ी उतरेंगे।बीसीसीआई ने बताया कि नीलामी में दो करोड़ रुपये की मैक्सिमम बेस प्राइस रखा गया है, जिसमें दो भारतीय खिलाड़ी हरभजन सिंह और केदार जाधव और आठ विदेशी खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल, स्टीव स्मिथ, शाकिब अल हसन, मोईन अली, सैम बिलिंग्स, लियाम प्लंकेट, जैसन रॉय और मार्क वुड शामिल हैं। हालांकि इन दो करोड़ रुपये की मैक्सिमम बेस प्राइस वाले खिलाड़ी आईपीएल के 13 वें सीजन के कुछ खास नहीं कर सके। 

वहीं नीलामी के लिए 12 खिलाड़ियों को डेढ़ करोड़ रुपये के बेस प्राइस में रखा गया है, जबकि एक करोड़ रुपए के बेस प्राइस में 11 खिलाड़ियों में दो भारतीय हनुमा विहारी और उमेश यादव शामिल हैं। 75 लाख रुपये के बेस प्राइस में 15 खिलाड़ी हैं और ये सभी विदेशी हैं। 50 लाख रुपये के बेस प्राइस में 65 खिलाड़ी हैं, जिनमें 13 भारतीय और 52 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। ऑक्शन में 164 भारतीय खिलाड़ी, 125 विदेशी खिलाड़ी और तीन खिलाड़ी एसोसिएट देशों के होंगे।


हरभजन सिंह: हरभजन की बात करें तो पिछले साल 2020 के आईपीएल में लीग में हिस्सा नहीं लिया था। जिसके बाद इस साल चेन्नई सुपर किंग्स ने हरभजन सिंह को रिलीज कर दिया है। हरभजन को इस साल के ऑक्शन में 2 करोड़ के बेस प्राइज पर रखा गया है। हरभजन ने आईपीएल के 160 मैचों में उन्होंने कुल 150 विकेट अपने नाम किए हैं। जबकि 829 रन बल्ले से भी बनाये हैं। ऐसे में देखना होगा कि हरभजन इस साल किस के सदस्य बनेगें।


केदार जाधव: चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाज केदार जाधव वैसे तो अपनी तूफानी बल्लेबाजी के लिए जाने जातें हैं। लेकिन पिछला सीजन उनका बेहद शर्मनाक रहा था। आईपीएल के 13वें सीजन में उन्होंने CSK के टीम से छह मैच खेले, लेकिन एक भी सिक्सर नहीं लगा पाए थे। इस साल के आईपीएल के लिए ऑक्शन में उनकी बेस प्राइस भी 2 करोड़ रुपये रखी गई है। जाधव ने 87 मैचों में 1141 रन बनाए हैं।

ग्लेन मैक्सवेल: ऑस्ट्रेलियाई टीम के तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल अपने शानदार छक्कों के लिए जाने जाते हैं। लेकिन आईपीएल में उनका बल्ला कुछ खास कमाल नहीं कर पाया है। पिछले साल के आईपीएल में मैक्सवेल को किंग्स इलेवन पंजाब ने सबसे ज्यादा पैसा खर्च करके खरीदा था, लेकिन उन्होने अपने प्रदर्शन से टीम को निराश किया था। जिसके बाद पंजाब ने इस साल के आईपीएल से पहले मैक्सवेल को रिलीज कर दिया है। मैक्सवेल के आईपीएल प्रदर्शन की बात करें तो उन्होने 82 मैचों में 1505 रन बनाए है, वहीं 19 विकेट अपने नाम करने में सफल रहें हैं।

स्टीव स्मिथ: राजस्थान रॉयल्स की टीम ने स्टीव स्मिथ को कप्तान रहते टीम से रिलीज कर दिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम के ताबड़तोड़ बल्लेबाज स्मिथ पिछले सीजन में अपने बल्ले से कुछ खास कमाल नहीं कर पाये थे,इतनी ही नहीं बतौर कप्तान वो फेल ही साबित हुए थे। स्मिथ के निराशाजनकर प्रदर्शन के कारण ही राजस्थान की टीम ने उनको रिलीज कर दिया है। स्टीव स्मिथ को भी 2 करोड़ के क्लब में शामिल किया गया है। स्मिथ के आईपीएल में प्रदर्शन की बात करें तो  95 मैचो में उन्होंने 2333 रन बनाए हैं।

शाकिब अल हसन: बांग्लादेश टीम के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन को सनराइजर्स हैदराबाद ने इस साल के आईपीएल से पहले अपनी टीम से रिलीज कर दिया है। शाकिब के इस साल के आईपीएल के लिए 2 करोड़ वाले क्लब में शामिल किया गया है। वहीं उनके आईपीएल प्रदर्शन की बात करें तो 63 मैचों में 746 रन और 59 विकेट अपने नाम किए हैं।

मोइन अली: इंग्लैंड टीम के हरफनमौला खिलाड़ी मोइन अली को आरसीबी ने इस साल के आईपीएल से पहले अपनी टीम से रिलीज कर दिया है। मोइन अली का पिछला सीजन काफी निराशाजनक रहा था, जिसके कारण आरसीबी ने उनको रिलीज कर दिया है। मोइन अली के बेस प्राइस की बात करें तो उनके 2 करोड़ के क्लब में शामिल किया गया है। जबकि उन्होंने आईपीएल के खेले 19 मैचों में 309 रन और 10 विकेट अपने नाम किए हैं।

From around the web