IPL 2020: इस सीजन में कौन होगा Purple Cap विजेता जानें इतिहास

 

नई दिल्ली: IPL 2020 का काउंटडाउन शुरु हो चुका है। ऐसे में सभी टीमें अपनी तैयारियों के साथ मैंदान पर एक दुसरे को टक्कर देनें उतरने वाली हैं। कोरोना महामारी के कारण इस सीजन का टूर्नामेंट यूएई की सरजमीं पर होगा। जहां सभी टीमें अपने आप को ढ़ाल चुकी हैं। आज हम आपको बतायेंगे कि आईपीएल में गेंदबाजी किंग कौन हो सकता है।
 

गेंदबाजी की बात करें तो आईपीएल के इतिहास में सबसे सफल गेंदबाजों में लसिथ मलिंगा पहले स्थान पर हैं। मलिंगा आईपीएल की सबसे सफल टीम मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं। ऐसे में मलिंगा ने अपने गेंदबाजी कौशल से बड़े-बड़े बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई है। मलिंगा आईपीएल के 122 मैंचों में 170 विकेट लेकर सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।
 

गेंदबाजी में अपनी उंगली पर बल्लेबाजों को नचाने वाले हरभजन सिंह भी आईपीएल में गेंदबाजी के दूसरे पुरोधा मानें जाते हैं। हरभजन सिंह की बात करें तो सबसे ज्यादा डॉट बॉल फेंकने वाले गेंदबाज हैं। हरभन ने आईपीएल के 160 मैंचो में 1249 डॉट बॉल फेंके हैं। इतना ही नही हरभजन ने इस दौरान 150 विकेट भी अपने नाम किये हैं। 
 

आईपीएल जैसे टुर्नामेंट में मेडन ओवर की तो कल्पना ही नहीं किया जा सकता लेकिन आईपीएल के इतिहास में एक पुरोधा ऐसे भी हैं। जो आईपीएल के मैंचो में मेडन ओवर भी डालें हैं। वो हैं प्रवीण कुमार। प्रवीण कुमार आईपीएल के इतिहास में सबसे कीफायती गेंदबाजों में से एक मानें जाते हैं। प्रवीण कुमार आईपीएल के 119 मैंचों में 14 मेडन ओवर डाले हैं। इतना ही नहीं प्रवीण आईपीएल इतिहास के ऐसे गेंदबाज हैं, जो आईपीएल की पहली गेंद फेंकी है।

इस साल का टुर्नामेंट यूएई की सरजमीं पर खेला जायेगा। जहां की पिच गेंदबाजों की मदत करती है। ऐसे में पर्पल कैप जीतने वाले गेंदबाजों पर नजर डालें तो दो गेंदबाज ऐसे हैं, जिन्होनें दो बार पर्पल कैप जीता है। एक तो सनराईजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले भुवनेश्वर कुमार ने साल 2016 और 2017 में पर्पल कैप अपने नाम किया था।

वहीं दूसरी तरफ चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज ड्वेन ब्रावो नें दो बार 2013 और 2015 में पर्पल कैप अपने नाम किया है। जबकि पिछले साल की बात करें तो चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाज इमरान ताहिर ने 17 मैंच में 26 विकेट अपने नाम करते हुए पर्पल कैप अपने नाम किया था। ऐसें में देखना य़ह होगा कि यूएई की पिच स्पिन गेंदबाजों के लिए ज्यादा मदतगार साबित होती हैं। तो इस बार भी इमरान ताहिर पर्पल कैप डिफेंड कर पायेंगे, याफिर कोई दूसरा गेंदबाज पर्पल कैप विजेता होगा।

From around the web