IPL के कारण ऑस्ट्रेलिया दौरे से बाहर हुए कई भारतीय खिलाड़ी, जानिए बड़ी वजह

 

नई दिल्ली : IPL 2020 का 13वां सीजन खत्म होने में अभी 1 दिन शेष है, जो ये तय करेगा कि आखिर IPL के 13वें सीजन का विजेता कौन होगा। आपको बता दें कि IPL के 13वें सीजन का फाइनल MI और DC के बीच खेला जायेगा, जो बेहद ही रोमांचक होने वाला है। हालांकि आईपीएल के इस रोमांच के बाद क्रिकेट का एक और रोमांच शुरु होने वाला है, जो इण्डिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला जायेगा।

आपको बता दें कि IPL का यह रोमांच कई इण्डियन प्लेयरों के लिए काफी निराशाजनक रहा है, क्योंकि ऐसे कई खिलाड़ी है जिन्होंने पूरा IPL मैच भी नहीं खेला, और वे ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए भी चयनित नहीं हुए। जिसका प्रमुख कारण चोट है, जिसका शिकार वो खेल के दौरान हुए। बता दें कि आईपीएल के इस सीजन में कुल 19 खिलाड़ियों को चोट का सामना करना पड़ा है, जिनमें से छह खिलाडियों को बीच में ही टूर्नामेंट छोड़ना पड़ा।

आपको बता दें कि चोट के कारण ही MI के कप्तान रोहित शर्मा का सेलेक्शन ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध किसी फॉर्मेट नहीं हुई है। हालांकि उनका चोट अभी भी रहस्य बना हुआ है। जबकि रोहित अभी भी आईपीएल खेल रहे हैं। बता दें कि इशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार को चोट के कारण ही आईपीएल बीच में ही छोड़ना पड़ा, जिससे टीम में चयन के दावेदार होने के बाद भी उनको ऑस्ट्रेलिया दौरे से अपना स्थान खोना पड़ा। दूसरी तरफ भारत के विकेट कीपर बल्लेबाज साहा भी चोटिल हो गए है, जिनका ऑस्ट्रेलिया दौरा संशय बना हुआ है। आईपीएल में साहा इस सीजन कमाल के फॉर्म में है। उन्होंने अपने 4 मैचों मे 71.33 के औसत के साथ 214 रन बनाये है। आपको बता दें कि साहा मांसपेशियों में खिंचाव के कारण बैंगलोर और दिल्ली के खिलाफ नहीं खेले थे।

वहीं KKR के वरुण चक्रवर्ती ने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया है। इस परफार्मेंस को देख कर उनका चयन ऑस्ट्रेलिया दौरे में होने वाले T20 सीरीज मे हुआ है। kkr के मैनेजमेंट ने बीसीसीआई को बताया कि वरुण के दाये हाथ कंधे मे चोट लगी थी। उन्होंने चोट के साथ पूरा सीजन खेला है। ऐसे में T20 सीरीज में चोट के साथ खेलने मे संशय है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अच्छे खिलाडियों का चोटिल होने से भारत को इस  दौरे पर बड़ा नुकसान हो सकता है।

From around the web