IND vs AUS : मेलबर्न टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने रचा इतिहास, रहाणे बने किंग 

 

नई दिल्ली : चार टेस्ट मैचों के दूसरे मैच में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर एक और इतिहास रच दिया, जो इसने 1978 रचा था। गौरतलब है कि इससे पहले भारत ने ऑस्ट्रेलिया को उसकी ही धरती पर 1978 में हराया था। भारत ने 1978 में कंगारू टीम को सिडनी में पारी और 2 रन से हराया था। इसके बाद भारत ने वहीं इतिहास एक बार फिर दोहराया, हालांकि वो पारी तो नहीं लेकिन 8 विकेट से जीत हासिल की।

आपको बता दें कि इस मैच के जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। मैच के चौथे दिन मेजबान आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 200 रनों पर समेटने के बाद भारत को जीत के लिए 70 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने 2 विकेट गंवाकर 15.5 ओवरों में हासिल कर लिया। वहीं 112 रन की पारी खेलने वाले कप्तान अंजिक्य रहाणे को मैन ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

बता दें कि 70 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने 19 के स्कोर पर ही मयंक अग्रवाल और पुजारा का विकेट गंवा दिया था। इसके बाद भारत के लिए अपना पहला टेस्ट खेल रहे शुभमन गिल ने नाबाद 35 रन और कप्तान अजिंक्य रहाणे 27 रनों पर नाबाद लौटे। गिल ने 36 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए जबकि रहाणे ने 40 गेदों पर तीन चौके लगाए।

आपको बता दें कि भारत ने पहली पारी के आधार पर 131 रनों की बढ़त ली थी। ऐसे में स्टम्प्स तक मेजबानों को दो रन की लीड मिल चुकी थी। तीसरे दिन स्टम्प्स तक कैमरून ग्रीन 17 और पैट कमिंस 15 रन बनाकर नाबाद लौटे थे। ग्रीन शानदार पारी खेलने के बाद 45 के निजी योग पर आउट हुए जबकि कमिंस ने 22 रन बनाए। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी की। मिशेल स्टार्क 14 रनों पर नाबाद लौटे जबकि नेथन लायन ने तीन रन बनाए। जोस हेजलवुड को रविचंद्रन अश्विन ने 10 के निजी योग पर बोल्ड किया।

भारत की ओर से सिराज ने तीन सफलता हासिल की जबकि जसप्रीत बुमराह, रविचंद्रन अश्विन और जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। उमेश यादव, जो अब चोटिल हैं को एक सफलता मिली। आपको बता दें कि ऑस्ट्रेलिया ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 195 रन बनाए थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टीम इंडिया ने पहली पारी में 326 रन बनाए और 131 रन की बेहद ही निर्णायक बढ़त हासिल की। टीम इंडिया की ओर से पहली पारी में रहाणे के 112 रन के अलावा जडेजा ने 57 रन की पारी खेली।

From around the web