ICC का नया नियम, अब इस उम्र से कम वाले खिलाड़ी नहीं खेले सकेंगे इंटरनेशनल क्रिकेट

 

रिपोर्ट- रितिका आर्या

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पयनशिप को लेकर कुछ बदलाव किये हैं। नए नियम की वजह से भारतीय टीम को नुक्सान हुआ हैं और ऑस्ट्रेलिया को फ़ायदा हुआ हैं। आईसीसी द्वारा जारी किये गए नए नियम ने वर्ल्ड टेस्ट चैम्पयनशिप में अंकतालिका में ऑस्ट्रेलिया पहले और भारत दूसरे पायदान पर लुढ़क गया है।

कोरोना महामारी के कारण आईसीसी ने खेलो के नियमो में कई फेर बदल किये हैं। वर्ल्ड टेस्ट चैम्पयनशिप को लेकर गुरुवार रात नए बदलाव के मुताबिक फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का फैसला अंकों के प्रतिशत के आधार पर निर्णय लिया जाएगा। इसके पहले पॉइंट्स के आधार पर होता था। ऑस्ट्रेलिया के 3 सीरीज में 296 अंक और 82.2 प्रतिशत अंक है दूसरी तरफ भारत 4 सीरीज में 360 पॉइंट्स हैं और 75 प्रतिशत हैं। जिसका नुकसान भारतीय टीम को हुआ और पॉइटंस टेबल पर पहले पायदान से लुढ़क के दूसरे पर पहुंच गए और ऑस्ट्रेलिया पहले पायदान पर। आईसीसी ने टीमों के मैचों में मिली जीत के अंकों का प्रतिशत निकाला और जो सीरीज कोरोना महामारी के दौरान नहीं हो सकी है उसे ड्रॉ मान लिया गया हैं

शुरू की दो टीम ही वर्ल्ड टेस्ट चैम्पयनशिप का फाइनल खेलेंगी। फाइनल अगर ड्रा होता है तो जो टीम पहले पायदान पर है ख़िताब उसी टीम को मिलेगा। इस लिहाज़ से भारत को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बढ़िया प्रदर्शन करना होगा। ऑस्ट्रेलियाई टीम को उसके घर में हराना आसान नहीं होगा।

From around the web