राष्ट्रमंडल खेलो में शामिल हुआ क्रिकेट, क्रिकेट प्रेमियों में खुशी का माहौल

 

नई दिल्ली: साल 2022 में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम में क्रिकेट को भी शामिल कर लिया गया है। आपको बता दें यह दूसरा मौका है, जब क्रिकेट को राष्ट्रमंडल खेलों में शामिल किया गया है। कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन और इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने योग्यता प्रक्रिया की घोषणा कर दी है। 2022 में महिलाओं की आठ टीमें कॉमनवेल्थ गेम्स में भाग लेंगी।

साल 2022 में कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी इंग्लैंड करेगा। मेजबान इंग्लैंड सीधे क्वालीफाई कर गया है। इस तरह वह कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल होने वाला पहला टीम बन गया है। अन्य स्थानों के लिए आईसीसी महिला टी-20 टीम रैंकिंग देखी जाएगी, जो एक अप्रैल 2021 से लागू होगी।

आपको बता दें कि क्वालीफायर के लिए आखिरी तारीख 31 जनवरी 2022 होगी। महिला क्रिकेट टीमें पहली बार बर्मिंघम में होने वाले इस टूर्नामेंट में खेलेगी, जिसमें आठ देश शामिल होंगे। सभी मुकाबले इंग्लैंड के एजबेस्टन में खेले जाएंगे। वहीं इससे पहले 1998 में पहली बार क्वालालंपुर में पुरुषों की टीमों ने हिस्सा लिया था।

यह सिर्फ दूसरी बार होगा जब राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को शामिल किया जा रहा है। इससे पहले 1998 में कुआलालंपुर में आयोजित इन खेलों में पुरूष क्रिकेट को शामिल किया गया था। भारतीय टीम आईसीसी की मौजूदा रैंकिंग में इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी मनु साहनी ने जारी विज्ञप्ति में कहा, ‘राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट हमारे लिए शानदार अवसर है कि हम विश्व स्तर पर महिलाओं के खेल को आगे बढ़ा सकें।

उन्होंने कहा, ‘हम महिला क्रिकेट की लोकप्रियता में आयी तेजी और पिछले कुछ वर्षों में हमने जो गति हासिल की है उसे बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं । मैं राष्ट्रमंडल खेल महासंघ को उनके समर्थन और इसे संभव बनाने के लिए धन्यवाद देता हूं।

From around the web