बांग्लादेश के उभरते क्रिकेटर शोजिब ने किया सुसाइड, सामने नहीं आई ये जानकारी

 

नई दिल्ली : IPL 2020 टूर्नामेंट खत्म होने के बाद, अब भारत आस्ट्रलियाई दौरे की तैयारी पर है, जहां उसका मुकाबला आस्ट्रेलिया से होगा। आपको बता दें कि इसी बीच बांग्लादेश के पीसीबी को बड़ा झटका लगा है। गौरतलब है कि बांग्लादेश के पूर्व अंडर-19 खिलाड़ी 21 वर्षीय मोहम्मद शोजिब ने सुसाइड कर लिया, जिसे जानकर सभी शॉक्ड है। क्योंकि उन्हें उम्मीद नहीं थीं कि शोजिब ऐसा कोई कदम उठा सकते है। हालांकि अभी तक सुसाइड के कारणों का खुलासा नहीं हो सका है।     

आपको बता दें कि बांग्लादेश के उभरते सितारे शोजिब एक दाएं हाथ के बल्लेबाज थे जो आखिरी बार 2017-18 में ढाका प्रीमियर लीग में शाइनपुकुर क्रिकेट क्लब के लिए खेले थे। उन्होंने बांग्लादेश के लिए तीन यूथ वनडे मैच भी खेले थे। इसके अलावा शोजिब साल 2018 के अंडर-19 विश्व कप में स्टैंड बाई खिलाड़ी के रूप में भी मौजूद थे। बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के निदेशक खालिद महमूद ने कहा कि, 'मुझे यकीन नहीं हो रहा है। मैं काफी दुखी हूं। शोजिब एक सलामी बल्लेबाज और मीडियम पेसर थे।

बांग्लादेश के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर तनुमोय घोष ने दिवंगत शोजिब के बार में कहा कि, 'मैं हमेशा मानता था कि वह लंबे समय तक खेल सकता है क्योंकि वह अकादमी में इतनी मेहनत कर रहा था. शोजिब के साथ जो हुआ, उसे जानकर बेहद दुख है।'

एक खबर की मानें तो बांग्लादेश में ऐसी कोई संस्था नहीं है जो मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर खिलाड़ियों को सहायात उपलब्ध कराए। केवल बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने ही समय-समय पर मानसिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ दिए हैं। जिससे खिलाड़ियो को मानसिक दबाव जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। बता दें कि हाल के ही वर्षों में कई इंटरनेशनल क्रिकेट खिलाड़ी मानसिक स्वास्थ्य जैसी समस्याओं से जूझ रहे थे, जिसमें प्रमुख ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्लेन मैक्सवेल और विल कोवस्की थे।

ग्लेन मैक्सवेल जहां मेंटली हेल्थ के कारण क्रिकेट के ग्राउंड से 6 महिने दूर थे, तो वहीं भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलियाई टेस्ट टीम में जगह पाने वाले कोवस्की 2018 में टीम में जगह बनाने में नाकामयाब हो गये। इसके बाद वे 2020 में में वे टीम में जगह बनाने में कामयाब हुए।

From around the web