शी चिनफिंग ने संकर धान की वैदेशिक सहायता पर लिखित भाषण दिया

बीजिंग, 13 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 12 नवंबर को संकर धान की वैदेशिक सहायता और विश्व खाद्य सुरक्षा अंतर्राष्ट्रीय मंच में एक लिखित भाषण दिया।
 
शी चिनफिंग ने संकर धान की वैदेशिक सहायता पर लिखित भाषण दिया
शी चिनफिंग ने संकर धान की वैदेशिक सहायता पर लिखित भाषण दिया बीजिंग, 13 नवंबर (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 12 नवंबर को संकर धान की वैदेशिक सहायता और विश्व खाद्य सुरक्षा अंतर्राष्ट्रीय मंच में एक लिखित भाषण दिया।

शी ने कहा कि आधी सदी से पहले संकर धान सबसे पहले चीन में विकसित हुआ और बड़े पैमाने पर लोकप्रिय हुआ। इसकी मदद से चीन ने विश्व के 9 प्रतिशत कृषि योग्य भूमि से विश्व की 20 प्रतिशत आबादी की खाने की समस्या हल की और चीन विश्व का सब से बड़ा अनाज उत्पादक और तीसरा सब से बड़ा अनाज निर्यातक बन गया। वर्ष 1979 से संकर धान विश्व के करीब 70 देशों में फैला, जिसने विकासशील देशों में अनाज के अभाव के समाधान के लिए चीन की योजना प्रस्तुत की।

शी ने बल दिया कि वर्तमान वैश्विक अनाज सुरक्षा स्थिति गंभीर और जटिल है। चीन विभिन्न देशों के साथ समान कोशिश कर वैश्विक विकास पहल बढ़ाना चाहता है। साथ ही खाद्य सुरक्षा व गरीबी उन्मूलन के सहयोग को मजबूत बनाना और यूएन 2030 निरंतर विकास एजेंडा के कार्यान्वयन में तेजी लाकर भूख मुक्त विश्व के निर्माण के लिए अधिक बड़ा योगदान देना चाहता है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

--आईएएनएस

एसजीके

From around the web